होम / Sports Nursery : प्रदेशभर में 50 खंडों के संस्कृति मॉडल स्कूलों में तैयार होंगी खेल नर्सरी

Sports Nursery : प्रदेशभर में 50 खंडों के संस्कृति मॉडल स्कूलों में तैयार होंगी खेल नर्सरी

• LAST UPDATED : February 10, 2023
  • खिलाड़ियों के लिए होस्टल की सुविधा भी करवाई जाएगी मुहैया 

  • प्रदेश में संस्कृति मॉडल स्कूलों की बढ़ेगी संख्या, तीन वर्षों में 500 स्कूल संचालित करने का लक्ष्य 

  • सरकारी व निजी  स्कूलों में सिखाया जाएगा सेवा भाव का पाठ 

पवन शर्मा, Haryana (Sports Nursery) : प्रदेशभर में संस्कृति मॉडल स्कूलों में अब खिलाड़ियों की पौध तैयार की जाएगी। प्रदेश के 50 खंडों के स्कूलों में खेल नर्सरी खोलने के साथ खेल उपकरण और कोच की व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। यही नहीं खिलाड़ियों के लिए होस्टल की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।

प्रदेशभर में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल संचालित

प्रदेशभर में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल संचालित हैं। आगामी 3 वर्षों में इनकी संख्या बढ़ाकर 500 करने का लक्ष्य रखा गया है। संस्कृति मॉडल स्कूलों की संख्या बढ़ाने के पीछे विद्यार्थियों की बढ़ी संख्या के साथ पढ़ाई की गुणवत्ता को माना जा रहा है। संस्कृति मॉडल में पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ खिलाड़ियों को भी तैयार करने दिशा में स्कूल शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ाया है।
स्कूलों में खेल सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ 50 लड़के और 50 लड़कियों के लिए होस्टल सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसी योजना के अंतर्गत स्कूलों की ढांचागत सुविधाओं को मजबूती दी जा रही है। खेलों का विद्यालयों में सशक्तिकरण योजना से प्रतिभावान विद्यार्थी हो बेहतर कोचिंग दी जाएगी, ताकि वे शिक्षा के साथ खेलों में भी आगे बढ़ सकें।

चरणबद्ध तरीके से स्कूलों की संख्या बढ़ाएंगे : शिक्षा मंत्री

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि संस्कृति मॉडल स्कूलों में बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही खेल सुविधाओं का भी सशक्तिकरण करने की योजना है।

खेल नर्सरी से लेकर मैदानों की रूपरेखा की जा रही है तैयार

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से खेल नर्सरी खोलने के लिए विभागों को चिन्हित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन स्कूलों की भी मैपिंग करवाई जा रही हैं, जहां पर खेल मैदान हैं, ताकि वहां पर विद्यार्थियों की रूचि के अनुसार खेल सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें। पहले चरण में 50 खंडों के संस्कृति मॉडल स्कूलों में खेल सुविधाओं का सशक्तिकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में मैपिंग के आधार पर स्कूलों में खेलों के मैदानों, खेल उपकरण और कोच की व्यवस्था की जाएगी।

छात्राएं भी होंगी सेना में शामिल, एनडीए की कराई जाएगी तैयारी

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत छात्राओं को एनडीए की तैयारी करवाई जाएगी। राज्यों में लड़कों के लिए तैयार किए सुपर 100 एनडीए का विस्तारीकरण करते हुए लड़कियों के लिए एनडीए की कोचिंग हेतु 100 सीटें सुपर एनडीए के लिए बढ़ाई जाएगी। लड़कियों की एनडीए और एसएसबी की तैयारी करवाई जाएगी।

सरकारी व निजी स्कूलों में सिखाया जाएगा सेवा भाव का पाठ

सरकारी व निजी स्कूलों में स्कूली शिक्षा विभाग अब बच्चों को सेवाभाव का पाठ पढ़ाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे बच्चों में घर पर भी कार्य करने का भाव जागृत किया जा सके। स्कूलों में अगर बच्चों से अध्यापक कुछ आज के दिन कार्य करवा लें तो इसको लेकर बवाल मच जाता है। अभिभावक स्कूलों में शिकायतें लेकर पहुंच जाते हैं। इन सब बातों के चलते बच्चे घर पर भी कार्य नहीं करते। इस बात को ध्यान में रखकर ही यह निर्णय लिया गया है कि अब स्कूलों में इस बात की शिक्षा दी जाएगी कि विद्यालय में श्रम करने या सेवा करने से समाज के प्रति तथा घर में कार्य करने की भावना जागृत होती है।
Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox