HTML tutorial
होम / Stubble Burning: प्रशासन बरतेगी किसानों पर सख्ती, पराली जलाने पर होगा जुर्माना के आलावा ऐसा एक्शन

Stubble Burning: प्रशासन बरतेगी किसानों पर सख्ती, पराली जलाने पर होगा जुर्माना के आलावा ऐसा एक्शन

• LAST UPDATED : October 16, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा के यमुनानगर जिले में फसल अवशेषों में आग लगाने के मामले बढ़ने के चलते प्रशासन ने कठोर कदम उठाने का निर्णय लिया है। अब किसानों पर पराली जलाने के मामले में सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी, जबकि पहले 2500 रुपये प्रति एकड़ का जुर्माना लगाया जाता था।

पराली जलाने के मामले में हो रही बढ़ोतरी

हाल ही में जिले में 20 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 11 मामलों में किसानों पर कुल 27,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। हालांकि, किसानों ने बिना विरोध किए यह जुर्माना अदा कर दिया। प्रशासन का मानना है कि जुर्माना लगाने से कोई खास प्रभाव नहीं पड़ रहा था, इसलिए अब एफआईआर का प्रावधान किया गया है।

CEC Rajiv Kumar: ‘पेजर हैक किया जा सकता है, ईवीएम नहीं क्योंकि…’ कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का तीखा जवाब

किसानों ने रात के समय पराली जलाने का एक तरीका भी निकाल लिया है। दिन में जब अधिकारी अपने कार्यों में व्यस्त होते हैं, तब वे खेतों में आग लगा देते हैं और उसके तुरंत बाद ट्यूबवेल से खेतों में पानी छोड़ देते हैं, ताकि उन्हें पकड़ने में दिक्कत हो।

डॉ. सतीश अरोड़ा ने बताया

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के एपीपीओ डॉ. सतीश अरोड़ा ने बताया कि इस मुद्दे पर समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया है कि अब पराली जलाने के मामलों में सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी। इसके तहत भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 की धारा 163 लागू की गई है। इस धारा के अनुसार, खेतों में पराली जलाने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस नए नियम के चलते पराली जलाने के मामलों में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

Haryana Oath Ceremony: शपथ से पहले ही अखबारों में दिखे CM सैनी, लीक हो गया समारोह का समय, तारीख और जगह

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox