प्रदेश की बड़ी खबरें

Sugarcane Crushing : प्रदेश की चीनी मिल में नवंबर से गन्ने की पिराई का कार्य शुरू : बनवारी लाल

India News (इंडिया न्यूज़), Sugarcane Crushing, चंडीगढ़ : हरियाणा के सहकारिता मंत्री डाॅ. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य की सभी सहकारी चीनी मिल नवम्बर माह से गन्ने की पिराई का कार्य शुरू कर देंगी। इसके अलावा किसानों को बिक्री के लिए गन्ना लाने में ज्यादा समय तक इंतजार न करना पड़े, इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

सहकारिता मंत्री यहां राज्य स्तरीय शुगर फेडरेशन सहकारी चीनी मिल के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव राजपाल सिंह, महानिदेशक संजय जून, प्रबंध निदेशक जे. गणेशन सहित सभी चीनी मिलों के प्रंबध निदेशक एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

मोबाइल पर मैसेज आने पर ही किसान मिल में गन्ना लेकर पहुंचेंगे

सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों के मोबाइल पर संदेश आएगा तभी वह गन्ना मिल में लेकर आएंगे। इसके साथ ही मिलों में किसानों के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने के भुगतान की राशि समय पर मिले, इसके लिए सरकार ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। पिछले सीजन की गन्ने की सभी बकाया राशि का भुगतान कर दिया गया है।

डाॅ. बनवारी लाल ने कहा कि चीनी मिलों की क्षमता और चीनी उत्पादन बढाने के प्रयास किए जा रहे हैं। शाहाबाद की चीनी मिल में 100 करोड़ रुपए की लागत से एथनोल प्लांट लगाया गया है। पानीपत में भी एथनोल प्लांट लगाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसी माह 24 सितम्बर को इस प्लांट के टैण्डर खुलेंगे। महम व कैथल चीनी मिल में एथनोल प्लांट लगाने की क्षमता 2500 से 3000 टीडीसी करना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों में कलस्टर बनाकर एथनोल प्लांट लगाए जाएंगे, ताकि चीनी मिलों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें : Amit Shah on Nari Shakti Vandan Bill : ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ पेश किये जाने को पचा नहीं पा रहा विपक्ष: शाह

यह भी पढ़ें : Ancient Conch : कुरुक्षेत्र के अभिमन्यू टीले पर मिला प्राचीन शंख

यह भी पढ़ें : PM on New Parliament House : प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन को बताया अमृतकाल का ऊषाकाल : कहा, अतीत की कड़वाहट को भूलें

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

13 mins ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

44 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago