होम / Kalkaji Temple : कालका जी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी ने नवरात्रों को लेकर कहीं बड़ी बातें

Kalkaji Temple : कालका जी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी ने नवरात्रों को लेकर कहीं बड़ी बातें

• LAST UPDATED : March 19, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली(Sunil Sunny the priest of Kalkaji temple said big things about Navratras): नवरात्र को लेकर कालकाजी में तैयारियां होना शुरू हो चुकी है। 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्र आरंभ होगा, जिसको देखते हुए कालकाजी मंदिर में गहन चर्चा चल रही है, मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कालकाजी मंदिर में देश-विदेश से लोग दर्शन करने आते हैं, माता के भक्तों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और सुविधा के अनुसार भक्तगण दर्शन करें इसकी व्यवस्था कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले लाखों भक्तों के दर्शन की व्यवस्था कराने में पुलिस के साथ ही मंदिर के पुजारियों और सेवादारों की अहम भूमिका होती है, जिसको सुनिश्चित करने का काम नवरात्र से पहले ही चल रहा है।

मंदिर में सफाई व्यवस्था रहेगी दुरुस्त

कालकाजी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी ने बताया कि मंदिर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है इसके लिए मंदिर में निजी सेवादारों को भी लगाया गया है यदि कोई भक्त मंदिर में सफाई करना चाहता है तो उसके लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि मां कालका में श्रद्धा रखने वाले श्रद्धालु साफ-सफाई में भी अपना योगदान दे सकते हैं, उन्होंने कहा कि साफ- सफाई की व्यवस्था करना बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वच्छ भारत अभियान चलाकर आम जनमानस में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा की है। उनके इस अपील से लोगों में जागरूकता आई है वहीं उन्होंने कहा कि मंदिर में असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए पुलिस, कैमरे के साथ है ही वालंटियर को लगाया गया है। महिलाओं की रक्षा और सुरक्षा और उनकी सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

भक्तों पर रहती है माता की विशेष कृपा

कालका जी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी ने बताया कि माता कालका जी की विशेष कृपा उनके भक्तों पर रहती है भक्तों के बिगड़े हुए काम बनते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उन्होंने बताया कि माता में सच्ची श्रद्धा रखने वाले भक्त माता के आशीर्वाद से सुखी और संपन्न रहते हैं। माता उनकी जीवन से जुड़े हर मनोकामना पूरी करती हैं। उन्होंने बताया कि माता का दर्शन करने के लिए देश-विदेश से चलकर लोग आते हैं और माता का दर्शन करते हैं। उन्होंने बताया कि कालकाजी मंदिर एक सिद्ध पीठ मंदिर है, जो कि सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है।

सालासर बालाजी महाराज के मुख्य पुजारी पंकज भी पहुंचे कालकाजी मंदिर

सालासर बालाजी महाराज के मुख्य पुजारी पंकज भी दिल्ली के कालकाजी मंदिर पहुंचे और माता के दर्शन किए। कालकाजी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी से औपचारिक मुलाकात की और मंदिर में भक्तों के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया। इसके साथ ही पुजारी पंकज ने कालकाजी मंदिर के पुजारी सुनील सन्नी की जमकर तारीफ की और कहा कि भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म को मजबूत बनाने में कालकाजी मंदिर का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

यह भी पढ़ें : Lemon Water Disadvantages: जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करना खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये बीमारियां

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox