होम / Superfast Train हिसार से दिल्ली अब पौने दो घंटे में

Superfast Train हिसार से दिल्ली अब पौने दो घंटे में

• LAST UPDATED : January 13, 2022

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।

Superfast Train हरियाणा के रेलयात्रियों के लिए सरकार की ओर से एक खुशखबरी आई है। दिल्ली और हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेन चलाने की तैयारी है। इसके लिए रेल मंत्रालय इस रूट पर ऊपरगामी रेल लाइन बिछवाएगा। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली से हिसार के बीच नई रेलवे लाइन बनाने तथा इस मार्ग पर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। इससे दिल्ली एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी।

हरियाणा के यात्रियों को मिलेगी राहत (Superfast Train)

फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी सामान्य रेल से 4 घंटे में तय होती है। एलीवेटिड रेल लाइन से यह दूरी महज पौने दो घंटे में तय की जा सकेगी। इसका फायदा यह होगा कि दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा। इससे हिसार एयरपोर्ट को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा।

कल रेलमंत्री से हुई थी मुलाकात (Superfast Train)

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत की है। उन्होंने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडिकेटिड रूट हरियाणा से निकलते हैं। इन पर दस नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे। रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड़ भी बनाया जाएगा।

कैथल की लाइन का डीपीआर बनेगा (Superfast Train)

कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर बनाया जाएगा। पृथला और पलवल में अधिगृहीत की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। इसके पश्वात शीघ्र लिंक बनाकर इकोनॉमी कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा। कमल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में रेलवे एवं सडक मार्गों के बुनीयादी ढांचे के सुधारीकरण को लेकर राज्य सरकार की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

Also Read: Covid cases today in India 24 घंटों में ढाई लाख केसों ने बढ़ाई चिंता

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox