NH-44: दिल्ली-अंबाला के बीच NH-44 पर चल रहे निर्माण कार्य को जुलाई 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य : केंद्र सरकार

इंडिया न्यूज,नई दिल्‍ली(Target to complete the ongoing construction work on NH-44 between Delhi-Ambala by July 2024: Central Government): देश के सबसे लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग-44 का हिस्सा होने के बावजूद दिल्ली-अंबाला राजमार्ग पर लगातार चल रहे निर्माण कार्य को लेकर सांसद कार्तिकेय शर्मा ने प्रश्न पूछा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने लिखित उत्तर में बताया कि एनएच-44 के मुकरबा चौक से पानीपत खंड: एनएच-44 के मुकरबा चौक से पानीपत खंड तक 8-लेन की परियोजना का कार्य 27.10.2016 को 910 दिनों की निर्माण अवधि के साथ शुरू हुआ। लेकिन रियायतग्राही द्वारा काम छोड़ दिया गया। तत्पश्चात, लीड बैंकरों के अनुरोध पर, परियोजना खंड के शेष कार्य को पूरा करने के लिए 08.06.2020 को सामंजस्यपूर्ण प्रतिस्थापन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। साइट पर निर्माण गतिविधियों में देरी के मुख्य कारण COVID-19, किसान आंदोलन और माननीय राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा निर्माण कार्यकलापों पर प्रतिबंध थे।

पुराने पुल बहुत जर्जर स्थिति में 

एनएच-44 के पानीपत-अंबाला खंड: को 4 लेन का बनाने का काम पहले ही पूरा हो चुका है। इस खंड पर कुछ अतिरिक्त कार्य निम्नानुसार किए गए हैं। 198.600 किमी पर वाहन अंडरपास (वीयूपी): अनिल विज, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री, हरियाणा राज्य सरकार।के वीआईपी संदर्भ के संदर्भ के आधार पर कार्य किया गया था। एलएचएस पर किमी 160.100 पर प्रमुख पुल का पुनर्निर्माण: काम शुरू किया गया था क्योंकि मौजूदा पुल बहुत पुराने निर्माण के कारण जर्जर स्थिति में था। किमी 115.000 पर प्रमुख पुल का निर्माण: ज्यामिति में सुधार के लिए काम शुरू किया गया था।

वहीं सांसद कार्तिक शर्मा ने पिछले तीन वर्षों के दौरान दिल्ली और अंबाला के बीच इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार निर्माण कार्य के कारण हुई सड़क दुर्घटनाओं की संख्या और नागरिकों की मृत्यु के बारे में पूछा। इस पर बताया गया कि निरंतर निर्माण कार्यों के कारण ऐसी कोई दुर्घटना या मौत का मामला दर्ज नहीं किया गया है। परियोजना के रियायतग्राही द्वारा निर्माण क्षेत्र में आईआरसी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षा उपाय प्रदान किए गए हैं।

31 मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य

सांसद कार्तिक शर्मा ने दिल्ली और अंबाला के बीच इस काम को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछा तो बताया गया कि एनएच -44 के मुकरबा चौक से पानीपत खंड: इस खंड पर 8-लेन का काम 31 मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं NH-44 का पानीपत-अंबाला खंड 198.600 किमी पर वाहन अंडरपास (वीयूपी): कार्य पूरा करने की लक्षित तिथि 31.03.2023 है। एलएचएस पर 160.100 किमी पर प्रमुख पुल का पुनर्निर्माण: पूरा होने की लक्षित तिथि कार्य दिनांक 20.11.2023 है। किमी 115 पर प्रमुख पुल का निर्माण: कार्य पूरा करने की लक्षित तिथि 06.07.2024 है।

यह भी पढ़ें : Rajma Wrap Recipe: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी राजमा रैप करे ट्राई, जरूर आएगा आपको पसंद

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Postal Department द्वारा 7 से 10 अक्तूबर तक विशेष जागरूकता कैंप किए जाएंगे आयोजित 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Postal Department :  डाक विभाग द्वारा आम व्यक्ति को डाकघर…

1 hour ago

Martyr Mahendra Singh का सैनिक सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, ग्रामीणों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Martyr Mahendra Singh : जिला के गांव लावण निवासी लगभग…

2 hours ago

Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Counting : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल…

2 hours ago

Accident In Bhiwani : ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से एक महिला की मौत, तीन की हालत गंभीर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Accident In Bhiwani : भिवानी जिला के गांव बलियाली में…

3 hours ago

Rewari News : रेवाड़ी में 21 वर्षीय युवक ने लगाया फंदा, आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rewari News : रेवाड़ी जिले के गांव गुरावड़ा में एक…

3 hours ago