होम / Free Text Books : हरियाणा के स्कूलों में 25 मार्च से उपलब्ध होंगी पाठ्य पुस्तकें : शिक्षा मंत्री

Free Text Books : हरियाणा के स्कूलों में 25 मार्च से उपलब्ध होंगी पाठ्य पुस्तकें : शिक्षा मंत्री

• LAST UPDATED : February 16, 2023
  • एजेंसियों को दिया गया है जिला स्तर पर पुस्तकों की आपूर्ति का कार्यक्रम

इंडिया न्यूज,  Haryana (Free Text Books) : हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी विद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र आरंभ होने से पहले पाठ्य पुस्तकों/कार्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

Free Text Books

Free Text Books

कंवरपाल ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के परियोजना अनुमोदन बोर्ड की बैठक में स्कूलों में मुफ्त पाठ्य पुस्तकें मद के तहत 48 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की गई है, जिसके तहत पहली से 8वीं तक के छात्रों को वर्ष 2023-2024 के दौरान पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा भी सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले पहली से 8वीं तक के छात्रों को समग्र शिक्षा के तहत मुफ्त पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई उच्च अधिकार प्राप्त क्रय समिति की बैठक में पाठ्य पुस्तकों/कार्य पुस्तकों के मुद्रण व आपूर्ति के लिए एजेंसियों की निविदाओं को अंतिम रूप दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 25  मार्च, 2023 से पहले-पहले एजेंसियों को पुस्तकों आपूर्ति का कार्य पूरा करना होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि मैस. कैपिटल बिज़नेस सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली को पहली, दूसरी, तीसरी, छठी व आठवीं कक्षा, मैस. नोवा पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद को चौथी व सातवीं तथा मैस. नोवा पब्लिकेशन, जालंधर को पांचवीं की पुस्तकों के मुद्रण व आपूर्ति के वर्क आर्डर जारी किये गए हैं।

कक्षा चौथी, पांचवीं एवं तीसरी की पाठ्य पुस्तकें नूंह व सिरसा जिलों में जिला स्तर पर पहुँच गई हैं, जिनकी आपूर्ति स्कूल स्तर पर 17 फरवरी, 2023 से आरंभ कर दी जाएगी। इसी प्रकार 14 फरवरी से 21 फरवरी, 2023 से नूंह, पलवल, फरीदाबाद व गुरुग्राम, 22 फरवरी से 28 फरवरी, 2023 तक सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद व कैथल, 1 मार्च से 9 मार्च, 2023 तक सोनीपत, पानीपत, करनाल, रोहतक, 10 मार्च से 17 मार्च, 2023 तक कुरुक्षेत्र, पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला तथा 18 मार्च से 25 मार्च, 2023 तक भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी जिलों में पुस्तकों की आपूर्ति का कार्यक्रम तैयार किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि पाठ्य पुस्तकों व कार्य पुस्तकों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

यह भी पढ़ें : Kurukshetra Cousin Murder : चचेरे भाई ने भाई की हत्या कर शव खेत में दफनाया, बरामद

यह भी पढ़ें : Turkey-Syria Earthquake : मौत का आंकड़ा 41 हजार के पार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox