प्रदेश की बड़ी खबरें

जिले में बढ़ा डेंगू-मलेरिया का खतरा,क्या है स्वास्थ्य विभाग की तैयारीयां जानिए

भिवानी में मौसम के बदलने के साथ ही जिले में डेंगू और मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी फैलने शुरु हो गई है। अगर सही समय पर बिमारी पर काबू नही पाया तो जिले के लोगों के लिए काफी दिक्कत हो जाएगी। डेंगू पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया के लिए 24 घंटे इलाज की सुविधा मुहैया करवा दी है ।

जिले में अब तक डेंगू के 9 मरीज मिल चुके है। स्वास्थ्य विभाग ने फॉगिंग के लिए भी विभाग के साथ साथ नगर परिषद को भी कहा है। डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। डेंगू की बीमारी ना फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 24 घंटे टेस्टिंग की सुविधा कर दी है। जिससे की मरीज के लक्षण अगर डेंगू वाले होंगे तो तुरंत जांच होगी और रिपोर्ट भी जल्द ही मिल जाएगी। उसके बाद इलाज भी जल्द करवाया जाएगा।

बता दें की जिले में  डेंगू के मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया इसमें से कुछ शहर में तो कुछ गांव में है। डेंगू न फैले इसके लिए विभाग फॉगिंग की व्यवस्था भी करवाने जा रहा है स्वास्थ्य विभाग ने स्वयं की टीमें बनाई है। जिसमें टीम के सदस्य गांव गांव जाकर पंचायत को इस मामले के बारे जागरूक करेंगे और लिखित में जानकारी पंचायत देगी, ताकि ऐसा ना हो कि बिना जाए ही हाजरी लग जाये। लोगों ने स्वास्थ्य विभाग से इस बीमारी पर जल्द काबू पाने और उनके क्षेत्र में फॉगिग करवाने की बात कही है। बता दें  भिवानी की निशा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि डेंगू को कंट्रोल करने के लिए करवाई की जाए।

सीएमओ डॉ रघुबीर शांडिल्य ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू के मामले को लेकर तुरंत काम कर रहा है। लैब में 24 घंटे की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कमेटी बना दी गई है, जिसमें 3 लोगों के ग्रुप बनाये गए हैं। ये गांव गांव और शहर शहर में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे। साथ ही संडे के दिन ड्राई डे भी बनाया जाएगा। उसमें सभी को कहा गया है कि वो अपने अपने कूलर, फ्रिज और आसपास जहाँ पानी जमा होता है, उसका ध्यान करेंगे और सफाई रखेगें सीएमओ ने प्रशासन को  इस मामले में अवगत करवाया है और कहा कि जहाँ जहाँ ड्रेनेज का पानी जमा होता है वहा जल्द ही आदेश दे कर सफाई करवाये ताकि डेंगू का मच्छर न फैले। सीएमओ ने बताया कि जहाँ पानी जमा है और निकाला नही जा सकता वहां गम्बूजिया मछली डाली जाएगी ताकि मच्छर नही फैले। और घर घर की जांच भी होगी जहाँ ये मच्छर पाया गया वहां नोटिस भी दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

5 mins ago

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

18 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

45 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

1 hour ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago