होम / CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

• LAST UPDATED : October 24, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की है कि राज्य सरकार पराली न जलाने वाले किसानों को प्रति एकड़ 1,000 रुपये का प्रोत्साहन देगी। यह निर्णय दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर लिया गया है।

बैठक के बाद सीएम सैनी बोले

बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ एक बैठक के बाद, सैनी ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य किसानों को बेहतर पराली प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यदि सब्सिडी बढ़ाने की जरूरत पड़े, तो उन्हें इसे लागू करना चाहिए, और साथ ही किसानों को आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया।

Kumari Selja: ‘महिलाओं को 2100 रुपये प्रतिमाह, 500 में गैस सिलिंडर…’, कुमारी सैलजा ने पूछा हरियाणा सरकार से बड़ा सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने की आलोचना

सैनी ने इस बात पर जोर दिया कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही राज्य के पराली प्रबंधन के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे पराली न जलाएं और कहा कि सरकार रीपर और बेलर जैसे उपकरणों के प्रावधान में तेजी लाएगी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब सरकारों की आलोचना की है, यह कहते हुए कि उन्होंने पराली जलाने के खिलाफ पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं। जस्टिस अभय एस ओका की पीठ ने इस समस्या पर गहरी चिंता व्यक्त की है, और कहा कि कुछ मामलों में केवल नाममात्र के जुर्माने लगाए जा रहे हैं।

अब तक कितने किसानों की गिरफ्तारी

इस बीच, कैथल जिले में पुलिस ने पराली जलाने के आरोप में 18 किसानों को गिरफ्तार किया है और 22 के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। राजनीतिक तनाव भी बढ़ रहा है, जहां भाजपा और आम आदमी पार्टी जैसी पार्टियां एक-दूसरे पर प्रदूषण प्रबंधन के लिए पर्याप्त उपाय नहीं करने का आरोप लगा रही हैं। हाल ही में, वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक को पार कर गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

Food Samples: प्रदेश में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बढ़ोतरी, 25 प्रतिशत सैंपल फेल