होम / Education Minister Seema Trikha : शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को जीरो ड्रॉप आउट बनाना मुख्य लक्ष्य : शिक्षा मंत्री

Education Minister Seema Trikha : शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को जीरो ड्रॉप आउट बनाना मुख्य लक्ष्य : शिक्षा मंत्री

• LAST UPDATED : July 27, 2024
  • देश को ताकतवर बनाने में अध्यापकों का 50 प्रतिशत योगदान
  • प्रदेश भर में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव व सुधार हुए
  • सरकार के प्रति अभिभावकों के भरोसे का परिणाम, साढ़े 14 हजार सरकारी स्कूलों में 25 लाख बच्चे कर रहे शिक्षा ग्रहण

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Education Minister Seema Trikha : हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने आर्य महाविद्यालय के सभागार में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलन में शनिवार को बतौर मुख्य अतिथि कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश भर में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव व सुधार हुआ है। सरकार का लक्ष्य शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश को जीरो ड्रॉप आउट बनाने का है व इस पर बेहतरीन तरीके से कार्य हो रहा है।

वर्तमान में साढ़े 14 हजार सरकारी स्कूलों में 25 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यह सरकार के प्रति अभिभावकों के भरोसे का परिणाम है। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा लगाई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया व बच्चों व जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों को भी सम्मानित किया। उन्होंने शिक्षा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अध्यापकों को टैब मुहैया कराने वाला हरियाणा पहला राज्य

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन सरकारी स्कूलों में अभिभावक अपने बच्चों को दाखिला दिलवाने में संकोच करते थे, आज उन स्कूलों के बच्चे आईआईटी में प्रवेश पा रहे हैं। यह अभिभावकों के सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़े विश्वास का परिणाम है। उन्होंने कहा कि वे सभी मूलभूत सुविधाएं सरकारी स्कूलों में बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही है जो निजी स्कूलों में मिलती हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान प्रदेश में अध्यापकों को टैब मुहैया कराने वाला हरियाणा पहला राज्य है।

आज प्रदेश में बच्चे आधुनिक शिक्षा के साथ जुड़कर अपना भविष्य सुरक्षित कर रहे हैं। प्रदेश में राज्य सरकार की सुलभ नीतियों के कारण लोगों को सस्ता इलाज मुहैया कराया जा रहा है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना व राज्य की चिरायु योजना का लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वे 11 दिन में 22 जिलों को कवर करेंगी व अभिभावकों को शिक्षा के प्रति इन कार्यक्रमों में जागरूक करेंगी। उन्होंने कई अभिावकों से शिक्षा के क्षेत्र को और कैसे अच्छा बना सकते हैं, के सुझाव मांगे। शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में किचन, शेड व रसोई बनाने का भी आश्वासन दिया।

Education Minister Seema Trikha

अभिभावकों का रुझान सरकारी स्कूलों की तरफ बढ़ा

शिक्षा मंत्री ने एक व्यक्ति से संवाद किया व पुछा कि भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी है तो भारत के पुत्र कौन है इस पर एक व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया तो उसको सही जवाब के लिए शाबासी दी। एक अन्य सुझाव पर स्कूल के बच्चों को मंत्री ने कुरुक्षेत्र भ्रमण कराने का वायदा भी किया। कार्यक्रम में पंचायत, विकास एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा ने कहा कि वर्तमान सरकार में अभिभावकों का रुझान सरकारी स्कूलों की तरफ बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि सौ में से 80 सफल व्यक्ति सरकारी स्कूलों में पढें है यह गर्व की बात है। अब स्कूलों के वातावरण में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि पहले शिक्षा का बजट 8 हजार 398 करोड़ होता था जबकि अब 17 हजार करोड़ से ज्यादा है। अभिभावकों की मानसिकता को बदलने में समय लगा है व इसके परिणाम सार्थक आये हैं। मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने जिला में 10 स्कूलों को अपग्रेड किया है। इसका लाभ गरीब व मध्यम वर्ग के बच्चों को मिल रहा है।

27 स्कूलों को किया जा रहा है हाई टेक

जिले में 27 स्कूलों को हाई टेक किया जा रहा है। पहले सरकारी स्कूलों के 40 प्रतिशत अध्यापक ट्रांसफर के लिए जारे लगाते थे जिससे बच्चों की पढाई प्रभावित होती थी। विकास पंचायत, सहकारिता मंत्री ने कहा कि वर्तमान में पूरा देश हरियाणा का अनुसरण कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश को ताकतवर बनाने में अध्यापकों का 50 प्रतिशत योगदान रहता है, बाकी 50 प्रतिशत में अन्य क्षेत्र आता है। कार्यक्रम में शहरी विधायक प्रमोद विज ने अन्य स्कूल संबंधित मांगों के अलावा वार्ड 11 में सरकारी स्कूल बनवाने की मांग की।

इस मौके पर भाजपा की प्रदेश महामंत्री डॉक्टर अर्चना गुप्ता, जिला भाजपा अध्यक्ष दुष्यंत भट्ट, पूर्व मेयर अवनीत कौर, एसडीएम मनदीप सिंह, डीईओ सुभाष चंद्र भारद्वाज, अतिरिक्त निदेशक नीरज शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी राकेश बूरा सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रिंसिपल, बीआरसी और अध्यापक तथा जिलेभर से विभिन्न विद्यालयों की प्रबंध समिति के सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में शिक्षा मंत्री व पंचायत मंत्री महिपाल ढांडा को शिक्षा विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें : Mohan Lal Badoli : मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना से प्रदेश के बुजुर्गों को मिल रहा तीर्थों के दर्शन का लाभ : मोहन लाल बड़ौली

यह भी पढ़ें : Birender Singh Attacks BJP : भाजपा से 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदाता जा चुके : बीरेंद्र सिंह

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: चुनाव के बीच Congress को 440 वॉल्ट का झटका, कई दिग्गजों ने पार्टी को कहा Tata – By By
Haryana Assembly Election 2024: प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने पार्टी नेताओं के इस्तीफे पर कही ये बात, जानें यहां
Aaj Ka Rashifal 08 September 2024: खत्म होगा लाइफ का स्ट्रगल, मिलेगा मेहनत का फल, पढ़ें आज का राशिफल
Haryana Election 2024: Congress-AAP के बीच गठबंधन को लेकर बगावत पर उतरा ये नेता, दे दिया बड़ा बयान
Arvind Kejriwal: ‘आपका बेटा शेर है और PM मोदी…’, सुनीता केजरीवाल ने अरविंद केजरीवाल को लेकर दिया बड़ा बयान
Haryana Election 2024:’ उम्मीद पर तो दुनिया कायम है’, गठबंधन को लेकर अब भी आस लगाए बैठे हैं राघव चड्ढा
Haryana CM Nayab Singh Saini: चुनाव की तारीख बदलने पर विपक्ष था हमलावर, अब नायाब सैनी ने दे दिया करारा जवाब
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox