होम / Police Training College Rohtak में 18 कंपनियों के 1265 जवानों की प्रशिक्षण अवधि पूर्ण 

Police Training College Rohtak में 18 कंपनियों के 1265 जवानों की प्रशिक्षण अवधि पूर्ण 

• LAST UPDATED : July 24, 2024
  • पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी
  • खुली जीप में सवार होकर परेड टुकड़ियों का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Police Training College Rohtak : रोहतक में सुनारिया स्थित पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में 18 कंपनियों के 1265 जवानों की प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने पर आयोजित पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुली जीप में सवार होकर परेड टुकड़ियों का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले जवानों व उनके अभिभावकों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पुलिस का कार्य चुनौतीपूर्ण है। हरियाणा पुलिस विकट व विषम परिस्थितियों में भी धैर्य तथा सूझबूझ का परिचय देते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही है।

पुलिस का जवान एक अच्छा पुलिसकर्मी होने के साथ एक अच्छा नागरिक भी हो

सरकार हरियाणा पुलिस को देश की अग्रणी पुलिस बनाने के लिए कटिबद्ध है। पुलिस में पारदर्शी तरीके से भर्ती के लिए टीआरपी (ट्रांसपेरेंट रिक्रूटमेंट प्रोसेस) लागू किया है। प्रशिक्षण संस्थान यह ध्यान रखें कि पुलिस का जवान एक अच्छा पुलिसकर्मी होने के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक भी हो। वहीं सीएम ने प्रशिक्षण लेने वाले पुलिस के जवानों को शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय ध्वज व पीटीसी सुनारिया के ध्वज को सलामी दी गई।

Police Training College Rohtak : प्रत्येक जिला में साइबर थानों की स्थापना की गई

सीएम नायब सैनी ने कहा कि साइबर अपराध पर रोकथाम में प्रदेश के प्रत्येक जिला में साइबर थानों की स्थापना की गई है। साइबर रोकथाम के लिए हरियाणा राज्य साइबर अपराध समन्वय केंद्र स्थापना व साइबर अपराध हेल्पलाइन 1930 को शुरू की गई है। खुशी है कि साइबर अपराधों से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए गुरुग्राम में देश का पहला डिटेक्ट डिजिटल इन्वेस्टिगेशन एंड टेक्निकल एनालिसिस सेंटर स्थापित किया गया है। इससे पहले कर्मचारियों को सोशल मीडिया इंटरनेट से अपराध अनुसंधान करने में प्रशिक्षण किया जाता था।

पुलिस का कार्य बहुत चुनौती भरा

सीएम नायब सैनी ने संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस विभाग में आपके शामिल होने से कार्य कुशलता में और बढ़ोतरी होगी। पुलिस का कार्य बहुत चुनौती भरा है। इसलिए जवानों का अचार और उनकी क्षमता अधिक होनी चाहिए। जैसा कि मैंने पहले कहा है कि यह नौकरी केवल रोजगार मात्र नहीं है बल्कि इसमें समाज सेवा के साथ-साथ देश सेवा का भी जज्बा होना चाहिए। हरियाणा पुलिस के महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि 1265 जवान शामिल हुए हैं। 1021 ग्रामीण व 244 शहरी पृष्ठ भूमि से हैं। जवानों को हथियारों, नए कानून व लोगों के लिए काम करने की ट्रेनिंग दी गई है।

यह भी पढ़ें : NHM Employees Protest : हरियाणा में एचएम कर्मियों ने की पैन डाउन स्ट्राइक

यह भी पढ़ें : Shambhu Border : फिलहाल अभी नहीं खुलेगा शंभू बॉर्डर, सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, पंजाब व हरियाणा को दिए ये निर्देश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox