प्रदेश की बड़ी खबरें

Martyr Memorial Ambala : शहीद स्मारक में आर्ट वर्क के कार्य को जल्द शुरू कराया जाए, आर्ट वर्क को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित किया जाए : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

  • शहीद स्मारक में आर्ट वर्क का जीवंत प्रस्तुतिकरण हो, जो देखे वह 1857 में पहुंच जाए : अनिल विज
  • पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने अंबाला में शहीद स्मारक में निर्माण कार्य का निरीक्षण किया
  • कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Martyr Memorial Ambala : हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी विधायक अनिल विज ने कहा कि शहीद स्मारक में आर्ट वर्क के कार्य को जल्द प्रारंभ किया जाए, आर्ट वर्क को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित किया जाए ताकि जो इसे देखे वह वर्तमान भूलकर सन् 1857 में पहुंच जाए। विज बुधवार दोपहर अम्बाला छावनी में जीटी रोड सन् 1857 में आजादी की पहली लड़ाई को समर्पित निर्माणाधीन शहीद स्मारक में निरीक्षण के दौरान अधिकारियों व निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

Martyr Memorial Ambala : आर्ट वर्क का प्रदर्शन अच्छा होना चाहिए

उन्होंने निरीक्षण के दौरान स्मारक में सिविल वर्क का निरीक्षण करते हुए स्मारक में म्यूजियम, डेढ़ सौ फुट ऊंचे मेमोरियल टॉवर, स्मारक में मल्टीलेवल पार्किंग, वॉटर बॉडीज, एट्रेंस हॉल एवं स्मारक के अन्य हिस्सों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से आर्ट वर्क को लेकर चर्चा की और स्मारक में इतिहास प्रदर्शित करने के लिए गठित की गई इतिहासकारों की टीम से चर्चा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि स्मारक में आर्ट वर्क का प्रदर्शन अच्छा होना चाहिए। सन 1857 क्रांति के समय जैसा परिदृश्य था ठीक वैसा ही स्मारक में प्रदर्शित होना चाहिए। उन्होंने स्मारक में फूड कोर्ट को अलॉटमेंट करने की प्रक्रिया को भी प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन रितेश अग्रवाल, भाजपा नेता ललित चौधरी, संजीव सोनी, रवि सरन सहित अन्य मौजूद रहे।

स्मारक में यह होगा आकर्षण का केंद्र

गौरतलब है कि अनिल विज के अथह प्रयासों से लगभग 500 करोड़ रुपए की लागत से अंबाला छावनी के जीटी रोड पर शहीद स्मारक किया जा रहा है।

इंटरप्रिटेशन सेंटर : सेंटर में वीआईपी रूम, शॉप्स, बच्चों के खेलने के लिए एरिया, रिसेप्शन, टॉयलेट ब्लॉक, कोर्ट यार्ड, वीआईपी मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, डाइनिंग हॉल होगा।

दो मंजिला म्यूजियम : म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, ऑफिस एरिया, शहीदी वॉल वीआईपी एंट्रेंस होगी।

ओपन एयर थियेटर : 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, स्मारक में एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम व अन्य सुविधाएं होंगी।

ऑडिटोरियम बिल्डिंग : ऑडिटोरियम के अलावा कॉफी शॉप, फूड कोर्ट, सीटिंग एरिया, लॉबी, कोर्ट यार्ड, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी होगी।

वॉटर बॉडीज : वॉटर बॉडीज में विभिन्न किस्म के फव्वारे, वॉटर स्क्रीन, कनेटिंग ब्रिज व अन्य सुविधा होगी।

मेमोरियल टॉवर : डेढ़ सौ फुट से ऊंचा मेमोरियल टॉवर होगा, यहां आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी, हाई स्पीड लिफ्ट आदि होगी।

अंडर ग्राउंड पार्किंग : स्मारक में वाहन पार्किंग के लिए अंडर ग्राउंड डबल बेसमेंट पार्किंग सुविधा होगी। यहां 400 कार के अलावा 20 बस खड़ी की जा सकेंगी। इसके अलावा, स्टाफ के लिए 10 क्वार्टर भी यहां बनाए जाएंगे।

अन्य सुविधाएं : स्मारक में इन्फार्मेशन सेंटर होगा और दुकानें, सिक्योरिटी रूम, टिकट काउंटर होगा। इसके अलावा, यहां वीवीआईपी के आने-जाने के लिए हेलीपैड की सुविधा भी होगी।

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

4 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

4 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

5 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

5 hours ago