प्रदेश की बड़ी खबरें

CM on Strengthening of Roads : प्रदेश में 31 अगस्त तक सड़कों के सुदृढ़ीकरण के कार्य को किया जाए पूरा : मुख्यमंत्री

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM on Strengthening of Roads : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश की सभी सड़कों का 31 अगस्त तक सुदृढ़ीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही टैंडर प्रक्रिया की अवधि को भी सात दिन करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह करनाल में अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि लंबित विकास कार्यों और योजनाओं को शीघ्र अति शीघ्र पूरा किया जाए।

CM on Strengthening of Roads : शिविरों में लोगों की समस्याओं का निदान करें

इसके साथ ही अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों के साथ-साथ समाधान शिविरों में लोगों की समस्याओं और छोटे-छोटे कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारियों को प्रत्येक व्यक्ति को पूरा सम्मान देना है, उनकी समस्या को सुनना है और समाधान करना सुनिश्चित करना है। इस मामले को अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ लें, अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही नजर आई तो सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र, प्रोपर्टी आईडी, एनडीसी, बिजली विभाग तथा पुलिस विभाग से संबंधित तमाम समस्याओं पर विशेष फोकस देकर समाधान करने के आदेश देते हुए कहा कि वृद्ध व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष होने के तुरंत बाद समाज कल्याण विभाग के अधिकारी वृद्ध के घर जाकर आयु को सत्यापित करें और पेंशन बनाने का काम करें। इसी तरह बीपीएल कार्ड, पीपीपी की आय सत्यापित करने पर विशेष फोकस रखें और एलडीएम बैंक से संबंधित समस्या को भी तुरंत दूर करवाएं।

उन्होंने तहसीलदार और राजस्व विभाग के अन्य अधिकारियों को आदेश दिए कि टोकन लगाने के बाद व्यक्ति की रजिस्ट्री कार्य पूरा करवाना सुनिश्चित करें अगर इस बाबत शिकायत मिली तो दोषी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि टैंडर हासिल करने के बाद गलत काम करने और कार्य को बीच में लटकाने में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किया जाए। इतना ही नहीं जरूरत पड़े तो ठेकेदार की सम्पत्ति को भी अटैच किया जाए।

सीएचडी सिटी की स्वच्छता और सड़कों सहित अन्य समस्याओं को शीघ्र किया जाए दुरुस्त

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सीएचडी सिटी के लोगों को स्वच्छता, सड़कों और बिजली की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए डीटीपी, नगर निगम और बिजली विभाग के अधिकारी शीघ्र एक प्रस्ताव तैयार करें, ताकि लोगों की समस्याओं का शीघ्र अति शीघ्र समाधान हो सके।

कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में जल्द होगी चिकित्सकों की कमी दूर

मुख्यमंत्री ने कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निदेशक को आदेश दिए कि मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों, प्रशासन में स्टाफ को लेकर एक सूची तैयार करें। इस मेडिकल कॉलेज के रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों को जल्द भरा जाएगा और स्टाफ की कमी को एचकेआरएन के माध्यम से नियमानुसार भरा जाएगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में जितनी भी समस्याएं हैं उनको आगामी 7 दिनों में दूर किया जाए।

बरसातों से पहले तालाबों और नालों की साफ-सफाई करवाना करें सुनिश्चित

मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि जितने भी तालाब ओवरफ्लो हैं, उनकी सफाई करवाई जाए और सफाई के कार्य को बरसातों से पहले किया जाए। इसके अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारी घरौंडा के आसपास चल रहे विकास कार्यों को जल्द पूरा करें ताकि बरसातों में लोगों को बरसाती पानी की समस्या से न जूझना पड़े। इस कार्य को 30 जून से पहले पूरा करना सुनिश्चित किया जाए।

39 कॉलोनियों के रैगुलर होने पर शीघ्र होंगे विकास कार्य शुरू

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदेश दिए कि कॉलोनियों में जितने भी विकास कार्य लंबित पड़े हैं, उन विकास कार्यों को शीघ्र अति शीघ्र पूरा किया जाए। इस शहर में 39 कॉलोनियों को नियमानुसार शीघ्र ही रैगुलर किया जाएगा और इन कॉलोनियों को विकसित करने के लिए नगर निगम की ओर से योजना तैयार कर ली गई है। कॉलोनियों के रैगुलर होते ही विकास कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।

इसके अलावा नगर निगम के अधिकारी पुराने समय में बने मकानों के डैव्लेपमेंट चार्जिज को लेकर रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करें, ताकि आगामी कार्यवाही की जा सके और लोगों को राहत दी जा सके। इस शहर में विकास कार्यों के लिए बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। इस मौके पर विधायक हरविंद्र कल्याण, उपायुक्त उत्तम सिंह, पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Plot Allotment Program in Sonipat : जरूरतमंदों को दिए 100-100 वर्ग गज के प्लॉट

यह भी पढ़ें : Cabinet Minister Manohar Lal : मनोहर लाल को आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के अलावा मिला ऊर्जा मंत्रालय

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

8 mins ago

Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार

बोले- केजरीवाल का दीपका बुझ चुका, हरियाणा आकर क्या उजाला करेंगे India News Haryana (इंडिया…

14 mins ago

Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी

Haryana Election 2024: 'आपने ऐसा नहीं किया तो'..., BJP के बागियों को पीयूष गोयल की…

29 mins ago

Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट

बोले- भाजपा संकल्प पत्र हर हरियाणवी की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला India News Haryana…

33 mins ago

Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?

Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा,…

53 mins ago