Third Day of Haryana Vidhasabha Budget session Update पूरे हरियाणा की सीमा पर लगेंगे पिलर : डिप्टी सीएम

Third Day of Haryana Vidhasabha Budget session Update

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Third Day of Haryana Vidhasabha Budget session Update हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का शुक्रवार को आज तीसरा दिन है। इस दौरान प्रश्नकाल में विधायकों ने सत्तापक्ष से कई प्रश्न पूछे। इसके बाद शून्यकाल शुरू हुआ। सत्र के दौरान पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) ने विधानसभा में बताया कि पंजाब, दिल्ली, यूपी, हिमाचल प्रदेश व राजस्थान की हरियाणा से लगती बाउंड्री को चिन्हित किया जाएगा। इस योजना से दूसरे प्रदेशों के साथ चल रहे विवाद भी निपटाए जा सकेंगे। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा-यूपी बॉर्डर पर पिलर लगने की प्रक्रिया को पानीपत में शुरू कर दिया गया है। एक साल में पांच रेफरेंस पिल्लर, 91 सब रेफरेंस पिल्लर तथा 2423 बाउंड्री पिलर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

हरियाणा की स्वामित्व योजना पूरे देश के लिए एक मिसाल (Haryana Vidhasabha Budget session Update)

वहीं दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा लोगों को उनकी संपत्ति के मालिकाना हक के लिए शुरू की गई स्वामित्व-योजना भी पूरे देश के लिए एक मिसाल बनी है और केंद्र सरकार ने भी इसी तर्ज पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना शुरू की है। उन्होंने सभी विधायकों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को इस योजना के प्रति जागरूक करें तथा इसके क्रियान्वयन में सरकार का सहयोग करें

800 एकड़ के लिए मारुति, 100 एकड़ में सुजुकी मोटरसाइकिल कंपनी ने प्लांट लगाने के लिए किया आवेदन (Haryana Vidhasabha Budget session)

वहीं सत्र के दौरान पूछे गए एक अन्य प्रश्न का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा में बताया कि हरियाणा 800 एकड़ के लिए मारुति, 100 एकड़ में सुजुकी मोटरसाइकिल कंपनी ने अपना प्लांट लगाने के लिए सरकार को आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि इस प्रपोजल को तकनीकी कमेटी अंतिम रूप दे रही है। पिछले दो साल से आईएमटी खरखौदा को विकसित करने पर भी सरकार का जोर है। इसके अलावा 237 करोड़ रुपए सीवरेज, लाइट एवं सड़क के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है। आईएमटी सेक्टर से जोड़ने वाली एक रोड का 37 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। वहीं उन्होंने कहा कि आईएमटी खरखौदा को वर्ष 2023 के अंत तक पूरी तरह से विकसित कर दिया जाएगा।

प्रदेश में 89,13,210 एकड़ कृषि भूमि उपलब्ध : जयप्रकाश दलाल

सत्र के दौरान हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल (Agriculture and Farmers Welfare Minister Jaiprakash Dalal) ने कहा कि राज्य में 89,13,210 एकड़ कृषि भूमि उपलब्ध है और राज्य में 16,28,015 किसान हैं। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में 24,800 किसान अनुसूचित जाति के हैं और राज्य में अनुसूचित जाति के किसानों के पास 89,661 एकड़ कृषि भूमि है।

जलाश्यों का इतनी राशि से होगा विकास

हरियाणा राज्य सूखा राहत एवं बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की 53वीं बैठक में 2660.17 लाख रुपए की 7 योजनाओं को स्वीकृत किया गया और इन गांवों में वर्षा जल जमाव की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए 108.58 लाख रुपए की एक योजना को जलाश्यों का विकास शीर्षक के तहत स्वीकृत किया गया है। जेपी दलाल यहां विधानसभा में चल रहे सत्र में लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर मुख्यमंत्री की ओर से दे रहे थे।

Read More: Third Day of Haryana Vidhasabha Budget session 6 जिलों में खोले जाएंगे नर्सिंग कॉलेज : विज

Read More: Covid Update Today 4 March 2022 कोरोना केसों में लगातार आ रही कमी

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

2 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

27 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

45 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

1 hour ago