होम / Haryana Panchayat Elections: हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां शुरु, इस बार 23 पंचायते होगी अधिक

Haryana Panchayat Elections: हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां शुरु, इस बार 23 पंचायते होगी अधिक

• LAST UPDATED : July 16, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana Panchayat Elections): हरियाणा पंचायत चुनाव को लेकर तैयारिया शुरू हो गई है। सितंबर माह में संभावित पंचायती चुनावों इस बार हरियाणा में 23 ग्राम पंचायतें अधिक होंगी। चुनाव में पिछली बार कुल 6205 ग्राम पंचायतें थीं, जिनकी संख्या इस बार बढ़कर 6228 हो गई है। राज्य चुनाव आयोग की ओर से 22 जुलाई को पंचायत चुनाव की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

बता दें कि, अभी तक सिसाय, बास को नगर पालिका से दोबारा से ग्राम पंचायत बनाने और हेली मंडी और पटौदी को नगर पालिका से नगर परिषद बनाने के लिए आसपास के 10 गांवों में इसमें शामिल करने का प्रस्ताव है। चुनाव से पहले इनके फाइनल होने के बाद ही कुल ग्राम पंचायतों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

यमुनानगर जिले में सबसे अधिक पंचायतें

चुनाव आयोग के मुताबिक, हरियाणा में इस बार 71741 पदों पर चुनाव होने हैं। जिनमें से 6228 सरपंच, 62022 पंच, 30380 ब्लाक समिति और जिला परिषद के 411 पदों पर चुनाव होंगे। यमुनानगर जिले में सबसे अधिक ग्राम पंचायतें 490 हैं और सबसे कम फरीदाबाद जिले में 100 हैं। वहीं चुनाव आयोग ने फैसला लिया है कि पंच पद के लिए मतदान बैलेट पेपर से होंगे और सरपंच, ब्लाक समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव ईवीएम मशीन के द्वारा होंगे।

42 हजार EVM  मशीनों की होगी जरूरत

हरियाणा में पहली बार 500 मतदान के स्थान पर 1000 वोटों पर एक बूथ बनाने की योजना बनाई गई है। बताया जा रहा है कि इस बार प्रदेश में 14 हजार बूथ बनाए जाएंगे। तीनों पदों पर चुनाव के लिए 42 हजार ईवीएम मशीनों की जरूरत होगी, लेकिन वर्तमान में आयोग के पास करीब 73 हजार ईवीएम मशीनें हैं।

राज्य में चुनाव के लिए 30 हजार मशीनें गुजरात चुनाव आयोग से ली गई हैं, और शेष मशीनें भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा ली गई हैं। हरियाणा राज्य में चुनाव के लिए करीब 50 हजार मशीनों की संभावना है।

Haryana Panchayat Elections

यह भी पढ़ें : Haryana BJP Policies : भाजपा की नीतियों का हर वर्ग को मिल रहा लाभ : मनोहर लाल

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox