प्रदेश की बड़ी खबरें

Diwali Festival 2024 : अबकी बार इतने…दिन का होगा दीपावली महोत्सव, उत्साह चरम पर, तैयारियों में जुटे लोग

  • धनतेरस के रूप में मनाया जाता है प्रथम दिन, इसलिए होती है भगवान धन्वंतरी कुबेर की पूजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Diwali Festival 2024 : दीपावली पर्व को लेकर जहां बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है वहीं त्योहार को लेकर हर ओर जमकर तैयारियां की जा रही है। दीपावली पर्व को लेकर लोगों में उत्साह भी देखने को मिल रहा है।

दीपावली पर्व पर मनाए जाने वाले पांच दिवसीय महोत्सव दीपावली पर लक्ष्मी पूजन का उल्लेख ऋग्वेद के श्री सूक्त में मिलता है। ब्रह्म पुराण के अनुसार कार्तिक कृष्ण अमावस्या पर रात्रि में महालक्ष्मी विचरण करती हैं तथा स्वच्छ एवं दीपमालाओं से प्रज्वलित गृह में निवास करती है। दीपावली पर्व पर पंच दिवसीय महोत्सव मनाया जाता है परंतु अबकी बार यह महोत्सव 6 दिन तक मनाया जाएगा।

Diwali Festival 2024 : धनतेरस पर्व 29 अक्टूबर को

दीपावली पर्व दो दिन का होने के कारण यह 31 अक्टूबर व 1 नवंबर को भी मनाया जाएगा। वहीं धनतेरस पर्व 29 अक्टूबर को है तथा इसी के साथ ही दीपावली महोत्सव का आगाज हो रहा है। प्रथम दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है इसलिए भगवान धन्वंतरि एवं धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन किसी भी व्यक्ति को धन उधार नहीं देना चाहिए। इस दिन धातु के बर्तन, वाहन, वस्त्र व अन्य सामान की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। सायंकाल मुख्य द्वार के दोनों ओर यम के निमित्त दीपदान करना चाहिए। इससे अकाल मृत्यु का भय नहीं होता। ज्योतिषियों के अनुसार यह दीप प्रदोष काल में प्रज्वलित करना है।

द्वितीय दिवस : छोटी दीपावली पर सूर्योदय से पूर्व करें स्नान

दीपावली महोत्सव का दूसरा दिन छोटी दीपावली के रूप में नरक चतुर्दशी एवं रूप चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सूर्योदय से पहले शरीर पर उबटन लगाकर स्नान करने का विधान है। ऐसा करने से नरक में जाने का भय नहीं रहता। स्नान से पहले तिल के तेल से शरीर पर मालिश करनी चाहिए। इस दिन तेल में लक्ष्मी जल में गंगा का निवास माना जाता है। नरक दोष की मुक्ति के लिए चौमुखा दीपक जलाकर मुख्य द्वार पर रखा जाता है। इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। इस बार छोटी दीपावली शुक्रवार को है।

तृतीय दिवस : महानिशा में करें लक्ष्मी पूजा

महोत्सव के तृतीय दिवस को दीपावली के रूप में मनाया जाता है। कमला जयंती होने के कारण इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना की जाती है। दीपावली की रात्रि को महानिशा की संज्ञा दी जाती है। रात्रि काल में जागरण व पूजा कर लोग मां लक्ष्मी का स्वागत करते हैं। व्यापारी अपने व्यापार स्थल की पूजा के साथ ही तुला, बही खाते, लेखनी, दवात और कुबेर की पूजा करते हैं। इस दिन लक्ष्मी पूजन के साथ भगवान गणेश, महाकाली एवं मां सरस्वती का पूजन भी करते हैं। ये सभी पूजन प्रदोष काल एवं स्थिर लग्न में श्रेष्ठ माने जाते है। इस दौरान घी अथवा तेल के दीप जलाना अति श्रेयस्कर रहेगा।

चतुर्थ दिवस : करें गोवर्धन पूजा

महोत्सव का चौथा दिन गोवर्धन पूजा 2 नवंबर को अन्नकूट के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र की पूजा की बजाय गोवर्धन की पूजा शुरू करवाई थी। इस दिन गोबर घर के आंगन में गोवर्धन पर्वत की रचना कर पूजन किया जाता है और नवेद का भोग लगाया जाता है। इस दिन गायों की सेवा का विशेष महत्व है। गोवर्धन पूजा का श्रेष्ठ समय प्रदोष काल में माना गया है।

पांचवा दिन :  भाई दूज

महोत्सव का अंतिम यानि पांचवा दिन कार्तिक शुक्ल द्वितीया भाई यम दूज के रूप में मनाई जाती है। इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाकर भोजन करते हैं तथा श्रद्धानुसार भेंट प्रदान करते हैं। यम की बहन यमी के द्वारा इस दिन यम को बुलाकर भोजन करवाया गया था। यमी ने अपने भाई का अनेक प्रकार से सत्कार किया तथा टीका किया। यमी ने अपने भाई से वर मांगा कि जो बहन इस दिन अपने भाई को भोजन करवाए तथा टीका करे उसके भाई की रक्षा हो।

Bumper Diwali Offer: अगर आपने भी नहीं की दिवाली की शॉपिंग, देर मत करिए क्यूंकि गुरुग्राम में लग रही भारी सेल

Diwali Festival 2024 : आधुनिकता के रंग में रंगती जा रही दीवाली, पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव मिट्टी के दीयों पर भी

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Stubble Burning…जैसे किसान के खेत से ही प्रदूषण जन्म ले रहा है !!…केस दर्ज होने से खफा किसान..उठाया ये कदम

- किसानों पर प्रदूषण का सारा दोष मढ़ने की बजाय पराली प्रबंधन की उचित व्यवस्था…

60 mins ago

Diwali Festival 2024 : मुस्लिम बाहुल्य जिला नूंह में दिवाली के मौके पर दुकानें सजी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Diwali Festival 2024  : दीपावली पर्व के सामान की खरीददारी…

1 hour ago

Ratnavali 2024 : चार दिवसीय रत्नावली राज्य स्तरीय सांस्कृतिक समारोह का हुआ समापन, इस कॉलेज ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी

कुवि रत्नावली समारोह-2024 में आरकेएसडी पीजी कॉलेज, कैथल ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी, केयू कैम्पस को…

2 hours ago

Haryana News : इस प्रसिद्ध तीर्थ द्वारा आठमान, बत्तीस धूनी एवं शंखाढाल भंडारा के आयोजन पर हुआ संत सम्मेलन

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की शिरकत प्रदेश…

2 hours ago

Shri Baba Mastnath Ayurvedic College & Hospital ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, हरियाणा में प्रथम और पूरे भारत में 26वां स्थान प्राप्त

‘ए’ ग्रेड की उपलब्धि शैक्षिक गुणवत्ता और उत्कृष्टता के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती…

3 hours ago