Tobacco companies putting advertisements outside schools: तंबाकू कंपनियां स्कूलों के बाहर लगा रही सिगरेट के विज्ञापन

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :
Tobacco companies putting advertisements outside schools : हरियाणा में बिक्री के 98.28 फीसदी केंद्रों पर बच्चों को आकर्षित करने के लिए कैंडीज और टॉफियों के पास सिगरेट रखी जाती हैं या प्रदर्शित की जाती है। दिल्ली स्थित कंज्यूमर वॉयस के एक अध्ययन यह बात सामने आई है। यह रिपोर्ट महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू), रोहतक के (ईएसएम एंवायरमेंट सस्टेंनेबिल्टी मैंनेजमेंट) सेल के सहयोग से कंज्यूमर वॉयस द्वारा आयोजित एक वेबिनार में जारी की गई थी। बिग टोबैको टाइनी टारगेट्स’ शीर्षक वाली रिपोर्ट से पता चला है कि तंबाकू कंपनियां हरियाणा में आठ साल से कम उम्र के बच्चों को तंबाकू उत्पाद बेचकर और स्कूलों के परिसर के पास तंबाकू के विज्ञापन लगाकर व्यवस्थित रूप से लक्षित कर रही हैं। यह सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम की धारा 5 और 6 के स्पष्ट उल्लंघन में हो रहा है।

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शोध में हुआ खुलासा : डॉ रविंद्र मलिक  Tobacco companies putting advertisements outside schools

यह अध्ययन भारत सरकार के सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोपटा 2003) में महत्वपूर्ण अंतराल के बारे में और अधिक सबूत बनाने के लिए आयोजित किया गया था, जो युवाओं और बच्चों को लक्षित करने के लिए तंबाकू कंपनियों द्वारा प्वाइंट ऑफ सेल विज्ञापन और उत्पाद प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। राज्य में स्कूलों के आसपास बेचे जा रहे तंबाकू उत्पादों की सीमा निर्धारित करें। 25 शहरों में शैक्षणिक संस्थानों के आसपास 72 प्रतिशत से अधिक बिक्री के बिंदु पर बच्चों की आंखों के समक्ष कैंडी और मिठाई के पास सिगरेट, बीड़ी और धुआं रहित तंबाकू उत्पाद प्रदर्शित किए गए। यह सिंगल स्टिक सिगरेट बेच रहे थे और स्कूली बच्चों को मुफ्त/छूट वाले तंबाकू उत्पाद दे रहे थे।

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चिंताजनक है बच्चों को तम्बाकू की लत Tobacco companies putting advertisements outside schools

डॉ. रीता कोटवाल, डिप्टी डायरेक्टर (पब्लिक हेल्थ) और स्टेट नोडल ऑफिसर, एनटीसीपी, हरियाणा ने एनटीसीपी के तहत तंबाकू नियंत्रण गतिविधियों के बारे में बताया और कहा कि यह चिंताजनक है कि बच्चों और किशोरों को तंबाकू की लत की ओर आकर्षित किया जाता है. अपने बच्चों को तंबाकू की लत से बचाने के लिए तंबाकू नियंत्रण कानूनों को सख्ती से लागू करना समय की मांग है। आशिम सान्याल, सीओओ, वॉयस ने तंबाकू नियंत्रण को मजबूत करने के लिए कई अच्छे सुझाव दिए। हम सरकार से अपने बच्चों और युवाओं को तंबाकू कंपनियों की चालों के शिकार होने से बचाने के लिए कोपटा 2003 की निगरानी को मजबूत करने का आग्रह करते हैं।

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तंबाकू विक्रेता लाइसेंस सभी पहलुओं में फायदेमंद Tobacco companies putting advertisements outside schools

 

तंबाकू विक्रेता लाइसेंस मौजूदा महामारी को देखते हुए सभी पहलुओं में फायदेमंद है। विक्रेता कानूनी रूप से उत्पाद बेच सकते हैं और यह बच्चों को तंबाकू की लत की ओर आकर्षित करने से बचा सकता है। अमरजीत सिंह, एडवाइजर-प्रोजेक्ट एंड लीगल कंज्यूमर वॉयस ने शैक्षणिक संस्थानों के पास तंबाकू की बिक्री के संबंध में अपने अध्ययन के बारे में एक प्रस्तुति दी, जिसमें पाया गया कि तंबाकू कंपनियां युवाओं को लुभाने के लिए तंबाकू उत्पादों, विज्ञापनों और विपणन रणनीति की बिक्री के लिए कानूनों में खामियों का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में तंबाकू नियंत्रण कानूनों को मजबूत करने और तंबाकू विक्रेता विनियमन प्रणाली को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

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