बिल्डिंग के लिए पेड़ों की बलि कब तक ?

साइबर सिटी गुरुग्राम तेजी से विकसित तो हो रहा है, लेकिन यही चीज शहर के पर्यावरण पर संकट के बादल भी लेकर आ रही है, साइबर सिटी गुरुग्राम में जहां एक तरफ बड़ी-बड़ी इमारतों के रूप में कंक्रीट के जंगल बन रहे हैं तो वही इन बड़ी-बड़ी इमारत वाले कंक्रीट के जंगल को बनाने वाले बिल्डर इसके लिए हरे भरे पेड़ों की अवैध तरीके से बलि चढ़ाते नजर आ रहे हैं.

 

सेक्टर 114 में बिल्डर ऐमार इंडिया ने कमर्शियल दुकानें बनाने के नाम पर कई हरे भरे पेड़ काट दिये. गुरुग्राम के बजघेड़ा गांव और साथ लगते साईं कुंज RWA द्वारा प्रशासन और सरकार को एक शिकायत करके ये आरोप लगाया गया है कि ऐमार इंडिया की तरफ से 18 एकड़ जमीन में एक कमर्शियल कंपलेक्स बनाया जा रहा है.

 

स्थानीय निवासियों का आरोप है कि जिस जगह पर ये कंपलेक्स बन रहा है यहां बड़ी संख्या में हरे-भरे पेड़ थे जिसमें बिल्डर द्वारा कांपलेक्स बनाने के लिए प्रशासन से महज पांच पेड़ काटने की अनुमति ली गई और उस पांच पेड़ की एवज में बार-बार 5-5 करके क्षेत्र से सभी पेड़ों को वहां से काट दिया गया. इसको लेकर स्थानीय निवासियों द्वारा गूगल इमेज और ड्रोन कैमरे की तस्वीरें लेकर स्थानीय प्रशासन को शिकायत की है कि इस बिल्डर द्वारा यहां अवैध तरीके से पेड़ों को काटा गया है जो कि पर्यावरण के लिए एक बड़ा खतरा है

Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Share
Published by
Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

20 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago