Sextortion in Gurugram : सेक्सटॉर्शन के आरोप में राजस्थान के दो भाई गिरफ्तार

62
Sextortion in Gurugram
सेक्सटॉर्शन के आरोप में राजस्थान के दो भाई गिरफ्तार
  • वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग करके देते थे अश्लील रूप

  • वायरल करने की धमकी दे ठगते थे पैसा

  • साइबर क्राइम यूनिट ने किया काबू

  • आरोपियो के कब्जे से क्राइम यूनिट ने वारदात में इस्तेमाल किए गए 3 मोबाईल फोन किए बरामद

India News (इंडिया न्यूज), Sextortion in Gurugram, चंडीगढ़ : फर्जी आईडी बनाकर वीडियो कॉल कर सेक्सटॉर्शन की वारदात को अंजाम देने के जुर्म में गुरुग्राम की साइबर क्राइम यूनिट ने 2 युवकों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। साइबर क्राइम यूनिट ने आरोपियों के कब्जे से वारदात को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे तीन मोबाइल फोन भी बरामद किए है।

एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दिवान की मानें तो साइबर क्राइम थाने में एक व्यक्ति ने शिकायत दी कि उसके पास एक फेसबुक आईडी से वीडियो कॉल आई थी। काल करने वाले ने उसकी कॉल रिकॉर्ड करके वीडियो को एडिट कर दिया और अश्लील बनाकर वायरल करने की धमकी देने लगा। इतना ही नहीं, कॉल करने वाले ने वीडियो वायरल न करने की सूरत में उससे 40 हजार रुपए ठग लिए।

पकड़े गए दोनों आरोपी राजस्थान के

वहीं मामले की गम्भीरता को देखते हुए साइबर क्राइम यूनिट ने सेक्सटॉर्शन की वारदात को अंजाम देने वाले 2 भाइयों को काबू करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान राजस्थान के गांव ठेकड़ा के रहने वाले अलताप व जनैद के रूप में हुई। पुलिस टीम ने अलताप को कोर्ट में पेश कर 2 दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि दोनों सगे भाई हैं और ओएलएक्स फ्रॉड, फेसबुक, व्हाट्सएप से न्यूड वीडियो कॉल करके धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम देते हैं।

ऐसे करते थे साइबर ठगी

साइबर क्राइम के एसीपी प्रियांशु दीवान का कहना है कि जुनैद ने न्यूड वीडियो कॉल के माध्यम से धोखाधड़ी करना सीखा और अपने भाई अलताप को भी साइबर ठगी की तकनीक सीखाई, फिर ये दोनों भाई साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम देने लगे। वीडियो कॉल करके जुनैद ने वीडियो रिकॉर्ड की फिर उस वीडियो को आश्लील रूप देकर, उस  वीडियो को वायरल करने की धमकी देते हुए 40 हजार रुपयों की ठगी की वारदात को अंजाम दिया। वारदात में ठगे गए रुपए जुनैद ने अपने भाई अलताप के बैंक खाते में ट्रांसफर कराए थे। ये दोनों भाई पिछले करीब 2 वर्षों से साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम देने में सक्रिय थे।

जांच के बाद होगा साइबर ठगी की वारदातों का खुलासा

आरोपियों द्वारा साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम देने में प्रयोग किए गए 3 मोबाइल फोन भी आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने बरामद किए हैं। बरामद हुए मोबाइल फोन्स को पुलिस द्वारा इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेन्टर (i4C) में जांच के लिए भेजा जाएगा और जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद आरोपियों द्वारा की गई साइबर ठगी की वारदातों का खुलासा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Karnal National Highway Kidnapping Updates : दिन दहाड़े एक युवक और 2 युवतियों का अपहरण

यह भी पढ़ें : Faridabad Minor Boy Committed Suicide : मां ने डांटा तो बेटा 15वीं मंजिल से कूदा, मौत

यह भी पढ़ें : Anil Vij Statement : मैंने कभी नहीं कहा मुझे सीएम बनाओ : अनिल विज