प्रदेश की बड़ी खबरें

UPSC Exam : ‘कुदरत’ ने बदल दी ग्रामीणों की धारणा, सीडीएस में 14वां रैंक लाकर बनीं लेफ्टिनेंट

  • जींद के अशरफ गढ़ गांव में पहुुंचने पर हुआ भव्य स्वागत

  • डीसी ने कुदरत कौर को स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

India News (इंडिया न्यूज), UPSC Exam, चंडीगढ़ : बेटों की चाहत में जो मां-बाप अपनी बेटियों को गर्भ में ही मरवा देते हैं, ऐसे लोगों के मुंह पर तमाचा मारते हुए जींद जिले की कुदरत ने साबित कर दिया है कि बेटियां भी किसी काम में बेटों से पीछे नहीं हैं, अगर अच्छे संस्कार दिए जाएं तो वो भी अपने मां-बाप का नाम देश में रोशन कर सकती हैं।

जी हां, आपको बता दें कि जींद जिले के अशरफ गढ़ गांव की बेटी कुदरत को माता-पिता ने जब उच्च शिक्षा और कोचिंग के लिए गांव से दिल्ली भेजा तो काफी ग्रामीणों की यह धारणा थी कि बेटी को किसलिए अकेला इतना दूर भेज दिया। बेटी परिवार से अलग रहेगी तो पता नहीं क्या से क्या हो सकता है। लेकिन आज जब वह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनकर गांव लौटी तो ग्रामीणों की धारणा भी बदल गई। ग्रामीणों ने उसे सिर आंखों पर बैठा लिया। यह कहानी है जींद जिले के छोटे से गांव अशरफगढ़ (धौड़ी) के किसान निशान सिंह की बेटी कुदरत कौर की।

वहीं उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने अपने कार्यालय में कुदरत कौर को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्हें बधाई देते हुए कहा कि कुदरत कौर ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपने देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस अवसर पर कुदरत कौर के अभिभावक व स्कूल की प्रधानाचार्य अनिता रानी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कुदरत को एक रोल मॉडल बताते हुए कहा कि कुदरत की सफलता स्वयं के साथ-साथ समस्त बालिकाओं की सफलता है जो कि निरंतर आगे बढऩे के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सभी अभिभावकों भी अपनी बेटियों को आगे बढऩे के लिए प्रेरित व जागरूक करना चाहिए।

पूरे गांव में खुशी का माहौल

गौरतलब है कि कुदरत कौर अशरफगढ़ गांव के निशान सिंह की पुत्री है। कुदरत कौर की इस उपलब्धि को लेकर उसके घर व स्कूल दोनों में खुशी का माहौल है। कुदरत की नर्सरी से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई महर्षि विद्या मंदिर स्कूल जींद में ही संपन्न हुई और उसने बारहवीं कक्षा में जिला जींद में प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने माता-पिता, गुरुजन व अपने स्कूल का नाम रोशन किया था।

कुदरत ने अकेडमिक क्षेत्र में ही नहीं बल्कि खेल, नृत्य, भाषण जैसी हर प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर भाग लिया और सफलता भी प्राप्त की। प्रतियोगिता चाहे जिला जींद की हो या महर्षि संस्थान की हो कुदरत ने हर प्रतियोगिता में अपना प्रथम स्थान प्राप्त किया। स्कूल में उपस्थित छात्र, छात्राओं ने उनकी सफलता से संबंधित प्रश्न किए और अपनी जिज्ञासा को शांत किया। कुदरत कौर ने बच्चों को लक्ष्य निर्धारित करने व उसे पूर्ण करने का हौसला बनाए रखने के प्रति प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि चुनौतियों से लड़ कर अपने सपनों को साकार करने के लिए हम सपने देखेंगे तभी साकार कर पाएंगे। स्कूल प्राचार्य अनीता शर्मा ने कुदरत और उनके परिजनों को बधाई दी।

ट्रेनिंग के लिए कुदरत 28 मार्च को चेन्नई होंगी रवाना

अब कुदरत ट्रेनिंग के लिए 28 मार्च को ही चेन्नई रवाना होंगी। उसके घर, गांव व उसके प्रारंभिक स्कूल महर्षि विद्या मंदिर जींद में कुदरत का स्कूल प्रबंधन ने भव्य स्वागत किया। वह 12वीं कक्षा में जिले में रही थी। प्रथम भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनीं कुदरत कौर की नर्सरी से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई महर्षि विद्या मंदिर स्कूल जींद में ही संपन्न हुई। उसने बारहवीं कक्षा में जिला जींद में प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने माता-पिता, गुरुजन व अपने स्कूल का नाम रोशन किया था।

यह भी पढ़ें : Haryana Congress : कांग्रेस हरियाणा को लेकर लोकसभा उम्मीदवारों के नाम पर जल्द फैसला नहीं लेगी!

यह भी पढ़ें : Manohar Lal Z+ Security : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को Z+ सिक्योरिटी

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

5 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

6 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

6 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

6 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

7 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

7 hours ago