HTML tutorial
होम / Vegetable Expo : बजट किसान हितैषी : जेपी दलाल

Vegetable Expo : बजट किसान हितैषी : जेपी दलाल

• LAST UPDATED : February 25, 2023
  • किसानों को बागवानी फसलों की उचित कीमत देने की योजना बना रही है सरकार : जेपी दलाल

इशिका ठाकुर, Haryana (Vegetable Expo) : घरौंडा स्थित इंडो इजराइल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में जारी दो दिवसीय 9वें सब्जी एक्सपो का विधिवत समापन हो गया। इस दौरान प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और विजेता किसानों को पुरस्कार प्रदान किए।

प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने सब्जी उत्कृष्टता केंद्र का दौरा करते हुए कहा कि हम किसानों को मार्कीट से लिंक करने का प्रयास कर रहे हैं और ऐसे मेले लगाने का हमारा उद्देश्य किसानों को नई तकनीकों और नए बीजों के प्रति जागरूक करना है। हमारा प्रयास है कि किसान मल्चिंग विधि, नेट हाउस, पोली हाउस की तरफ आकर्षित हों और वैज्ञानिक तरीके से सब्जियों की खेती कर ज्यादा मुनाफा कमा सकें। हमारा हॉर्टिकल्चर विभाग इस काम में किसानों की काफी मदद कर रहा है। जब 2-3 लाख प्रति एकड़ किसान की आमदनी होगी तो निश्चित तौर पर उसकी दशा सुधरेगी।

4 वर्षों में कृषि का बजट काफी बढ़ा

बजट की तारीफ करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि पिछले 4 वर्ष में कृषि का बजट काफी बढ़ा है। गौ सेवा का बजट भी कल 10 गुना बड़ा हुआ है। उन्होंने केंद्र और हरियाणा सरकार के बजट की तारीफ करते हुए कहा कि हम किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के लिए सिस्टम तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं।

सरकार इसकी जिम्मेदारी लेगी और कोई तरीका निकालेंगे जिससे किसानों की ब्रांडिंग हो जाए। उन्होंने कहा कि हम गन्नौर अंतरराष्ट्रीय सब्जी मंडी का टेंडर दो-तीन दिन में अलॉट करने जा रहे हैं जिस पर 10 से 12 हजार करोड़ का खर्च आएगा। इस मंडी से हरियाणा ही नहीं, बल्कि उत्तर भारतीय किसानों की दशा बदलेगी। इससे विदेशों का व्यापारी भी यहां आएगा।

प्रदेश में होलेंड, फ्रांस और स्पेन से भी बेहतर अंतरराष्ट्रीय मंडी

कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि होलेंड, फ्रांस और स्पेन से भी बेहतर अंतरराष्ट्रीय मंडी होगी। जैविक खेती के सर्टिफिकेशन के लिए हम ऐसा तरीका निकाल रहे हैं, जिससे खेत को एक क्यूआरकोड देकर उसका सर्टिफिकेशन किया जा सके।
सब्जी मेले में आए किसानों ने भी बजट की तारीफ करते हुए कहा कि इस बजट से बागवानी और सब्जी उत्पादक किसानों को काफी फायदा होगा और उन्हें बागवानी की तरफ बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा पेश किए बजट को किसान हितैषी बताया और सभी किसानों को गेहूं और धान की बजाय बागवानी की तरफ बढ़ने की बात कही।

इस अवसर पर आयोजित किसान सेमिनार में कृषि मंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन और उन्नत किस्म की सब्जियों की काश्त करने वाले प्रगतिशील किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।

नए आधुनिक तरीकों से आमदनी बढ़ाए किसान : हरविंद्र कल्याण

घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि किसान परंपरागत खेती छोड़कर खेती के नए रास्ते अपनाए, इससे आमदनी बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि आज प्रगतिशील किसान जो एक्सपो में अपने उत्पाद प्रदर्शित करने पहुंचे हैं, उन्होंने एक नई शुरुआत की और कामयाबी हासिल की। उन्हीं की तर्ज पर अन्य किसानों को भी आगे आना चाहिए। विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि सरकार किसानों और खेती के लिए बहुत गंभीर है।

आज कृषि बजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इजाफा किया है। उन्होंने किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में प्राकृतिक उत्पादों की बहुत मांग रहेगी, ऐसे में किसान प्राकृतिक खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने कृषि विभाग को भी किसान के उत्पादों की मार्किटिंग पर जोर देने की बात कही।

इस दौरान घरौंडा की एसडीएम अदिति, रजिस्ट्रार अजय यादव, सब्जी उत्कृष्टता केंद्र के उपनिदेशक डॉक्टर सुधीर यादव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी व किसान मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : Ram Rahim Fat Burn Video : डेरामुखी राम रहीम ने दिए फैट बर्न करने के टिप्स

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox