Vidhan Sabha Budget Session 15 March 2022 पंचकूला अधिग्रहित भूमि बारे ये बोले मुख्यमंत्री

Vidhan Sabha Budget Session 15 March 2022

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Vidhan Sabha Budget Session 15 March 2022 मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) जो विधानसभा में सदन के नेता भी हैं, ने चल रहे बजट सत्र के दौरान सदन को आश्वासन दिया कि पंचकूला के सेक्टर 23 से 28 तक 1992 में अधिग्रहीत की गई भूमि के बारे जिन प्लाटधारकों को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा इन्हांसमेंट की किश्त जारी की गई है, उसकी जांच की जाएगी और प्लाटधारकों पर इस राशि का लोड नहीं दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन विधायक राम कुमार गौतम द्वारा प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में सदन को दी। उन्होंने इस बात का भी आश्वासन दिया कि इस बात का भी पता लगाया जाएगा कि अधिग्रहीत की गई भूमि घग्गर नदी की है या शामलात देय जमीन है।

प्रदेश में 502 पूर्ण तालाब : देवेंद्र बब्ली

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली (Devendra Singh Babli) ने बजट सत्र के दौरान पूछे एक प्रश्न के जवाब में बताया कि हरियाणा राज्य में अब तक कुल 502 पूर्ण तालाब (213 तीन तालाब पद्धति व 289 पांच तालाब पद्धतियों) का निर्माण किया जा चुका है जिनमें से 443 तालाब क्रियाशील है। इस प्रकार अधिकांश तालाब उद्देश्यों की पूर्ति कर रहे हैं। उन्होने कहा कि राज्य भर में ग्रे-वाटर मैनेजमेंट के पहले चरण में 3400 गांवों के जोहड़ों के कायाकल्प की योजना बनाई गई है।

शिक्षा- हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि राज्य में 138 राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा 1418 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय चलाए जा रहे हैं। यह जानकारी श्री कंवरपाल ने आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी।शिक्षा मंत्री ने बताया कि राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक स्टाफ के कुल स्वीकृत पद 5275 हैं जिनमें से 1688 रिक्तियां हैं तथा राजकीय माडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में स्वीकृत पदों की संख्या 12883 जिनमें से 2386 पद रिक्त हैं। इसके अलावा,गैर-शैक्षणिक स्टाफ के 912 स्वीकृत पदों में से 495 पद रिक्त हैं।

Read More: Haryana Vidhan Sabha Budget Session 2010 से हुई सभी रजिस्ट्रियों की होगी जांच : मनोहर लाल

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago