होम / ग्राम लाइब्रेरी: जनहित के लिए किराए के मकान में पुस्तकालय

ग्राम लाइब्रेरी: जनहित के लिए किराए के मकान में पुस्तकालय

• LAST UPDATED : April 10, 2021

बवानीखेड़ा/

बवानीखेड़ा के गांव तालु में ग्रामिणों ने अपने स्तर पर लाइब्रेरी का निर्माण कराया  गया. किराए के मकान में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक लाइब्रेरी की शुरुआत की गई।

बवानीखेड़ा के गांव तालु में ग्रामीणों ने अपने स्तर पर लाइब्रेरी का निर्माण कराया, ताकि तालु सहित आसपास के विद्यार्थियों को फ्री शिक्षा प्राप्त हो सके, और शिक्षा के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिल सके।

ग्रामीणों ने मिलकर खोली लाइब्रेरी

लाइब्रेरी के निर्माण कार्य से आसपास के गावों के छात्रों को भी इससे लाभ मिल सकेगा. शिक्षा क्षेत्र के बढ़ावे और निशुल्क शिक्षा देने को लेकर लाइब्रेरी के निर्माण कार्य की लोग प्रशंसा कर रहे हैं।

आज शहरों में विद्यार्थियों को समय और परिवहन सुविधाओं आदि के कारण शिक्षा से वंचित रहना पड़ रहा था, जिससे गांव के युवाओं ने आपसी सहयोग से तालु में लाइब्रेरी का निर्माण करने का प्रण लिया. और किराऐ पर बिल्डिंग लेकर लाइब्रेरी का संचालन शुरू किया।

लाइब्रेरी से गांव के छात्र- छात्राओं और गरीबों को काफी फायदा मिल रहा है. लाइब्रेरी का संचालन कर रहे युवा कुलदीप ने बताया कि कोरोन काल के चलते विद्यार्थी शहरों में नहीं जा पा रहे थे।

गरीब और छात्राओं के लिए शहरों में जाना मुश्किल होता है, जिस कारण उनकी पढ़ाई बाधित हो रही थी. इसे देख गांव के युवाओं के सहयोग से किराऐ का मकान लेकर लाइब्रेरी निर्माण का कार्य किया गया।

अगर सरकार से लाइब्रेरी निर्माण की मांग करते तो बिल्डिंग बनाने में ही कम से कम 3 से 4 साल लग जाते, इसलिए उन्होंने गांव के सहयोग से इसे संचालित करने का फैसला किया.

लाइब्रेरी में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई और बिजली पानी आदि की भी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. ग्रामीणों ने सांसद और हल्का विधायक से बिल्डिंग निर्माण की मांग की जिससे ग्रामीणों को हर महीने के किराए सम्बंधित समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox