Viral Hepatitis Symptoms: काला पीलिया की जद में आ रहे जींद के लोग

कुलदीप सिंह, जींद:

Viral Hepatitis Symptoms: हेपेटाइटिस (काला पीलिया) की जद में जींद के लोग आ रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य विभाग को साढ़े तीन साल में 49 हजार हेपेटाइटिस सी के मरीज मिले हैं। प्रति वर्ष करीब 17 हजार हेपेटाइटिस सी मरीजों की हो रही पहचान हो रही है।

Read Also : Rohtak Bridal Shootout : रोहतक के दुल्हन गोलीकांड में मुख्य आरोपी का बड़ा खुलासा

उचाना के नागरिक अस्पताल में टेस्ट शुरू Viral Hepatitis Symptoms

ऐसे में जिला के लोगों को हेपेटाइटिस (काला पीलिया) टैस्ट की सुविधा अब जींद में ही उपलब्ध होगी। इसके लिए उचाना के नागरिक अस्पताल में बनाई गई कोरोना लैब में ही टेस्ट की सुविधा शुरू की गई है। हालांकि पहले केवल हेपेटाइटिस बी के मरीजों के टेस्ट होंगे। जैसे ही बी श्रेणी के टेस्ट की सुविधा पटरी पर आ जाएगी उसके बाद हेपेटाइटिस सी के टेस्ट भी शुरू हो जाएंगे। ऐसे में लोगों को काला पीलिया जांच के लिए अस्पताल से बाहर नहीं जाना होगा।

Read Also : 20 Lac Kash and Car Demand by Groom : फॉच्र्यूनर 20 लाख कैश पर अड़ा दूल्हा, नहीं बैठा मंडप में, पीएचडी पास दुल्हन ने कराया केस दर्ज

18000 से ज्यादा सक्रिय केस Viral Hepatitis Symptoms

जिले में हेपेटाइटिस के फैलने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीन साल में अबतक 49 हजार हेपेटाइटिस सी के मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से छह माह का इलाज लेकर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। फिलहाल हेपेटाइटिस सी के 1800 से ज्यादा सक्रिय केस हैं और उनका इलाज चल रहा है।

Read Also Indian Railways : आरक्षण का झंझट खत्म, 10 दिसंबर से जनरल टिकट पर सफर कर सकेंगे यात्री

जिले में काला पीलिया टेस्ट सुविधा नहीं Viral Hepatitis Symptoms

इस समय जिले में हेपेटाइटिस (काला पीलिया) टैस्ट की सुविधा नहीं है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने कूपन सुविधा शुरू की गई थी और उसके माध्यम से निजी लैब के माध्यम से टेस्ट करवाए जा रहे थे। इसके कारण स्वास्थ्य विभाग को निजी लैब को करीब छह हजार रुपये प्रति टेस्ट का भुगतान करना पड़ता था लेकिन उचाना लैब में टेस्ट शुरू होने के बाद इसकी लागत आधी रह गई है।

ये भी पढ़ें…Omicron variant Case In India अभी तक कुल केस 23

24 घंटे में मिल सकेगी रिर्पोट Viral Hepatitis Symptoms

निजी लैब में सैंपल लेने के बाद उसको जांच के लिए गुरुग्राम या दिल्ली भेजा था। जहां पर मरीज को रिपोर्ट आने के लिए आठ से दस दिन का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब मरीजों को 24 घंटे में ही रिपोर्ट मिल सकेगी। हेपेटाइटिस के मरीजों का सप्ताह में सोमवार व बुधवार को चेकअप किया जाता है और फिजिशियन के चेकअप के बाद उनका टेस्ट करवा जा रहा है।

ये भी पढ़ें…Read Also : Beat up Policemen : झगड़ते दंपत्ती को समझाने गए पुलिसकर्मियों को पीटा

अप्रैल 2018 को शुरू हुई थी हेपेटाईटिस सी की मुफ्त इलाज सुविधा Viral Hepatitis Symptoms

काला पीलिया के अधिक मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने चार अप्रैल 2018 को नागरिक अस्पताल में हेपेटाइटिस सी की मुफ्त इलाज की सुविधा शुरू की थी। उसके बाद से प्रति वर्ष करीब 17 हजार हेपेटाइटिस सी के मरीजों की पहचान हो रही है।

इसके अलावा पहले हेपेटाइटिस बी की इलाज की सुविधा नागरिक अस्पताल में नहीं थी और मरीजों को इलाज के लिए पीजीआईएमएस रोहतक भेजा जाता था। पिछले साल स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक अस्पताल में ही सुविधा दे दी। उसके बाद से अब तक चार हजार हेपेटाइटिस बी के मरीज सामने आ चुके है और उनका इलाज चल रहा है।

Read More: Fire Kills Three Siblings : आग से तीन भाई-बहनों की मौत, परिवार में मचा कोहराम

एक साथ हो सकेगी 90 सैंपलों की जांच Viral Hepatitis Symptoms

नागरिक अस्पताल के डिप्टी सिविल सर्जन एवं उचाना लैब इंचार्ज डा. जेके मान ने बताया कि हेपेटाइटिस सी व बी के टेस्टों की जांच की सुविधा शुरू हो गई है। लैब में मशीन को इंस्टाल कर दिया गया है। इसमें एक प्लेट में 90 सैंपलों की जांच हो सकेगी। हेपेटाइटिस के नोडल अधिकारी को लैब में सैंपल भेजने के लिए बोल दिया गया है और सैंपल मिलते ही टेस्ट शुरू हो जाएंगे। टेस्ट की सुविधा शुरू होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की प्रति माह लाखों रुपये की बचत होगी।

Read More: Fire Kills Three Siblings : आग से तीन भाई-बहनों की मौत, परिवार में मचा कोहराम

Connect With Us: Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

2 hours ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

2 hours ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

3 hours ago