प्रदेश की बड़ी खबरें

CM Nayab Saini : कांग्रेस राज में हुए भेदभाव और क्षेत्रवाद पर पूरी बुकलेट हुडा को दे देंगे : नायब सैनी

  • कांग्रेस की यात्रा में दिखाई देंगे सिर्फ बापू बेटा
  • राज्य स्तरीय वन महोत्सव, मुख्यमंत्री ने किया ऑक्सीजन वन का उद्घाटन, एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत
  • एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वन मित्र को प्रति पेड़ मिलेंगे 10 रुपए

इशिका ठाकुर, India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Nayab Saini : करनाल स्थित ऑक्सीवन में शनिवार को 75 वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्य अतिथि रहे तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की गई। आज के औद्योगिकरण व बढ़ते हुए शहरीकरण के कारण पर्यावरण पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है जिसके कारण न केवल देश में बल्कि पूरे विश्व में कहीं अत्यधिक गर्मी, कहीं अत्यधिक वर्षा और कहीं सूखे का सामना करना पड़ रहा है।

CM Nayab Saini : सभी मिलकर ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें

प्रतिकूल जलवायु परिवर्तन का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण घटते हुए वन क्षेत्र व हरियाली को माना जाता है। आज के दौर में यह बहुत प्रासंगिक है कि ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण हम सभी मिलकर करें। जहां राष्ट्रीय स्तर पर हरियाली बढ़ाने के लिए भारत सरकार तमाम कार्यक्रम चला रही है वहीं राज्य सरकारें भी भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर विभिन्न योजनाओं के तहत हरियाली बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं। परन्तु इस राष्ट्रव्यापी चुनौती का सामना करने के लिए सरकारों के साथ-साथ आम जनमानस का भी इस प्रकार के अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने से ही हरियाली बढ़ाने के वांछित परिणाम मिल सकेगें।

जो भी गलत काम करेगा उसका हरियाणा में कोई स्थान नहीं

मीडिया से बातचीत में नायब सैनी ने भाऊ गैंग के तीन सदस्यों के एनकाउंटर पर कहा की जो भी गलत काम करेगा या गुंडागर्दी करेगा हमारे हरियाणा में उसका कोई स्थान नहीं है।इसका कड़ाई से जवाब दिया जाएगा।

जवाब मांगो यात्रा पर किया पटलवार

दीपेंद्र हुड्डा द्वारा 15 जुलाई से करनाल में जवाब मांगो यात्रा निकालने पर नायब सैनी ने कहा कि पहले उन्हें अपने कार्यकाल का जवाब देना चाहिए कि उन्होंने अपने कार्यकाल में क्या-क्या काम किया। नहीं तो मैं दीपेंद्र हुड्डा को पूरी बुकलेट देकर बता दूंगा कि उनके कार्यकाल में क्या-क्या हुआ। उनके समय में हरियाणा विकास से वंचित रहा , हरियाणा को पिछड़े के तौर पर इन्होंने आगे बढ़ने का काम किया। हरियाणा में क्षेत्रवाद के नाम पर भेदभाव होता था। इस यात्रा में बापू बेटा के अलावा कोई ओर दिखाई नहीं देगा।

अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ अवश्य लगाएं

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि जन भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए ही प्रधानमंत्री ने 5 जून, 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर “एक पेड माँ के नाम” अभियान की शुरूआत की। इस अभियान के तहत लोगों को आवाहन किया गया कि हर व्यक्ति अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ अवश्य लगाए। इस अभियान के तहत पूरे भारतवर्ष में 80 करोड पेड़ मार्च 2025 तक लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हरियाणा प्रदेश में इस अभियान के तहत मार्च 2025 तक 1 करोड़ 60 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह योजना देशभर में अपनी तरह की अनूठी पहल

इसके अतिरिक्त वन विभाग हरियाणा द्वारा प्राण वायु देवता पेंशन योजना भी चलाई गई है। जिसके तहत 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृक्षों को प्रति पेड़ 2750/- रूपये वृक्ष वृद्धा पेंशन प्रतिवर्ष वृक्ष संरक्षकों के खाते में सीधी अदायगी द्वारा की जा रही है। यह योजना देशभर में अपनी तरह की अनूठी पहल है।

हरियाणा वन विभाग हरियाणा राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। इसी के तहत वन विभाग सुरक्षित वन भूमि, आरक्षित वन भूमि, पंचायत भूमि, संस्थागत व सामुदायिक भूमि एवं कृषि भूमि पर पौधारोपण किया जा रहा है। हरियाणा राज्य में सीमित वन क्षेत्र होने के कारण व लोगों का कृषि वानिकी की तरफ बढ़ते हुए झुकाव को देखते हुए विभाग में इस वर्ष कृषि वानिकी के तहत 44 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वन विभाग पौधारोपण के अभियान में लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए जल शक्ति अभियान, पौधागिरी, विभिन्न विभागों एवं संस्थानों को मुफ्त वितरण योजना के तहत 72.29 लाख पौधे वितरित करने का लक्ष्य चालू वर्ष में रखा गया है।

सघन वन तैयार करने का लक्ष्य

हरियाणा वन विभाग द्वारा भारत सरकार के साथ मिलकर विभिन्न योजनाओं जैसे कि नगर वन योजना, ग्रीन इण्डिया मिशन के तहत अलग-अलग जिलों में पौधारोपण करवाकर वन क्षेत्र बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष में प्रदेश के विभिन्न जिलों में मियावाकी तकनीकी के तहत 2,74,000 पौधों के रोपण से सघन वन तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। उपरोक्त वर्णित सभी योजनाओं को सम्मिलित कर वन विभाग हरियाणा द्वारा 1,48,72,163 करोड़ पौधे वर्ष 2024-25 में लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

हरियाणा सरकार ने पर्यटन की असीम संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष इको पर्यटन पॉलिसी अधिसूचित की गई है। इससे न केवल पर्यावरण अनुकूल पर्यटन (Eco-friendly tourism) को बढ़ावा मिलेगा बल्कि लोगों को रोजगार व व्यवसाय का अवसर भी प्राप्त होगा। विभाग में बेहतर योजना को बनाने के लिए पूरे प्रदेश में सभी गांवों में स्थित वृक्षों की गणना की गई है। इस गणना से पौधारोपण योजना बनाने बारे नई योजना बनाने में मदद मिलेगी ।

मोरनी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का औषधीय वन किया गया स्थापित

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने औषधीय पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए विभिन्न जिलों में हर्बल पार्क विकसित किये हैं। मोरनी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का औषधीय वन स्थापित किया गया है। इसके अलावा जिला सोनीपत के मुरथल में 116 एकड़ तथा यमुनानगर के सढौरा में 11.25 एकड़ जमीन पर नगर वनों का विकास किया गया है। इसी तरह से करनाल, पंचकूला, फरीदाबाद, गुरुग्राम तथा पलवल में नगर वन विकसित किये जा रहे हैं। साथ ही स्थानीय लोगों को वन एवं पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने के लिए राज्य में लगभग 2500 ग्राम वन समितियां कार्यरत हैं।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए हैं 22 ऑक्सीवन

मुख्यमंत्री ने कोविड महामारी का उल्लेख करते हुए कहा कि कोविड महामारी हमें यह सीख दे गई थी कि इस धरती पर जीवन को बचाए रखने के लिए आक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए हर जिले में 5 से 100 एकड़ क्षेत्रफल पर ऑक्सीवन बनाने की योजना की शुरूआत की। वर्ष 2022-23 में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 22 ऑक्सीवन स्थापित किये गये हैं। जिला पंचकूला में ऑक्सीवन स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है।

गुरुग्राम, नूंह, रेवाड़ी तथा महेन्द्रगढ़ में 22,425 हेक्टेयर क्षेत्र को किया गया सुरक्षित वन अधिसूचित
मुख्यमत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। इसी के तहत वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए वर्ष 2023-24 में अरावली की पहाड़ियों में पड़ने वाले गुरुग्राम, नूंह, रेवाड़ी तथा महेन्द्रगढ़ जिले में 22,425 हेक्टेयर क्षेत्र को सुरक्षित वन अधिसूचित किया गया है और इसके संरक्षण पर 6 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र की 48 कोस की परिधि में स्थित 134 तीर्थों में पंचवटी वाटिका बनाने की शुरुआत की है। ये तीर्थ जिला कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल और पानीपत में स्थित हैं।

हर व्यक्ति एक पेड़ अवश्य लगाए : संजय सिंह

इस मौके पर वन एवं वन्य प्राणी, पर्यावरण एवं खेल राज्य मंत्री संजय सिंह ने लोगों से आह्वान किया कि आज से शुरू की गई एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वे कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और प्रदेश को हरा-भरा बनाने व प्रदूषण मुक्त करने की सरकार की मुहिम में अपना अहम योगदान दें, ताकि आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर विधायक रामकुमार कश्यप, वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक पंकज गोयल, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक नवदीप हुड्डा, मुख्यमंत्री के ओएसडी एवं आईपीएस अधिकारी पंकज नैन, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के ओएसडी संजय बठला, पर्यावरण संरक्षण विभाग के जिला प्रमुख विनय पोसवाल, हरियाणा वन विकास निगम के प्रबंध निदेशक जगदीश चंद्र, भाजपा हरियाणा के प्रवक्ता प्रो. वीरेंद्र चौहान,पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, राजेंद्र आर्य दादुपुर तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त उत्तम सिंह, पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, जिला वन अधिकारी राजकुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Cabinet Minister Manohar : एसटीएफ की तरफ से किए गए एनकाउंटर पर मनोहर लाल ने की सराहना

यह भी पढ़ें : Twin Girls Birth : अंबाला में जुड़वा बच्चियों ने लिया जन्म, शरीर दो और दिल एक

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Haryana Assembly Election : जींद में 10 लाख 27,123 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पांच विधायकों का करेंगे चुनाव

मतदाताओं के लिहाज से नरवाना सबसे बड़ी जुलाना सबसे छोटी विधानसभा सीट नरवाना में 224432…

4 hours ago

Dengue Attack : पानीपत में डेंगू के डंक ने दस्तक दी, महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

वायरल बुखार के अलावा खांसी-जुकाम,  बुखार, एलर्जी के ज्यादातर मामले सामने आए India News Haryana…

4 hours ago

Haryana Assembly Election : आचार सहिता के उल्लंघन पर तुरंत करें कार्रवाई : पी विजयन आईपीएस

चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष व शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करवाना पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी  India…

4 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस झूठ के गोले छोड़ने वाली पार्टी, भाजपा 100 प्रतिशत काम करने वाली पार्टी

जिनके खुद के खाते खराब हैं वो जनहितैषी भाजपा से हिसाब मांगते हैं शर्म नहीं…

5 hours ago

Road Accident Sonipat : सोनीपत में दो बसों की आमने-सामने की टक्कर, करीब 50 लोग घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident Sonipat : सोनीपत जिला के खरखौदा-बहादुरगढ़ मार्ग पर…

5 hours ago