होम / बारिश के साथ तेज हवा ने दिलाई गर्मी से राहत

बारिश के साथ तेज हवा ने दिलाई गर्मी से राहत

• LAST UPDATED : April 19, 2023

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (Weather forecast 19 April): उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश व बर्फबारी होने से मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को कुछ दिन से पड़ रही गर्मी से राहत मिली है। पंजाब-हरियाणा में भी कल रात और आज सुबह कई जगह बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं जिससे दिल्ली व आसपास के राज्यों में भी लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

आज और कल भी हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में आज और कल भी हल्की बारिश का अनुमान लगाया है।
अधिकारियों का कहना है कि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का 19 व 20 अप्रैल को भी दिखेगा। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। ताजा बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

हिमाचल के इन इलाकों में गिरी बर्फ, हिमस्खलन की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को आरेंज अलर्ट के बीच मनाली, उदयपुर और केलांग में बर्फ के फाहे गिरे। रोहतांग दर्रा, कुंजम दर्रा, शिंकुला व बारालाचा में हल्का हिमपात हुआ। मनाली स्थित सासे ने लाहौल में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। मंगलवार को हिमाचल की राजधानी शिमला में ओलावृष्टि के साथ झमाझम बारिश हुई। वहीं किन्नौर, ऊना व बिलासपुर में हुई हल्की बारिश हुई।

दो से चार डिग्री तक गिरेगा अधिकतम तापमान

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज की गई है। अगले तीन दिन में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में भी हिमपात

जम्मू-कश्मीर के भी पर्वतीय इलाकों में हिमपात हुआ है, जिससे घाटी के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से 7 से 11 डिग्री तक गिर गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। 22 अप्रैल तक हिमाचल में मौसम खराब बना रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : भारत ने डिजिटल स्वास्थ्य की शीर्ष प्राथमिकता के तौर पर पहचान की: यूनिसेफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pundri’s SHO Suspended : दीपेंद्र हुड्डा के हेलीकॉप्टर की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी सस्पेंड, जानिए क्या रही वजह 
Congress Candidate Kuldeep Sharma : गन्नौर की महापंचायत ने उड़ाई बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवारों की नींद, कुलदीप शर्मा को दिया समर्थन
UP CM Yogi Adityanath : नरवाना रैली में कांग्रेस पर गरजे योगी आदित्यनाथ, बोले -कांग्रेस का काम सिर्फ लोगों को बरगलाना और वोट बैंक बनाना
PM Narendra Modi 26 सितंबर को नमो एप से देंगे जीत का मंत्र
Kurukshetra में किसानों की महापंचायत, 3 अक्टूबर को रेलवे ट्रैक जाम करने का निर्णय 
Sirsa Murder News : तेजधार हथियार से गला काटकर युवक की हत्या
Haryana Election 2024 : चेकिंग के दौरान 10 कारों से 15 लाख 41 हजार 700 रुपये कैश बरामद किया
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox