प्रदेश की बड़ी खबरें

Weather Update : प्रदेशभर में सिरसा सबसे गर्म, आफत बनकर टूटी सूरज से बरस रही आग

  • अस्पतालों में पहुंच रहे हैं हर रोज 200 मरीज

  • पानी की समस्या को लेकर धरने पर बैठे किसान हुए बेहोश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Weather Update : वैसे तो पूरे प्रदेश में गर्मी है लेकिन सिरसा में सूर्य आग उगल रहा है। जी हां यहां गर्मी के कारण जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। जिले में भीषण गर्मी की चपेट में आकर बड़ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। लू लगने और खानपान में लापरवाही से डायरिया हमलावर हो गया है।

Weather Update : सुबह 8 के बाद से ही तेज होने लगती है तपिश

हालात यह हैं कि सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के वार्ड उल्टी-दस्त के मरीजों से भरे हैं। सूरज से बरस रही आग लोगों पर आफत बनकर टूट रही है। नौतपा में तापमान बढ़कर 50 डिग्री सेल्सियस पार कर रहा है। सुबह 8 के बाद से ही सूरज की तेज तपिश लोगों को झुलसाने लगती है। 11 से 12 बजते बजते तेज धूप और भीषण गर्मी के कारण सड़कों तक पर सन्नाटा छा जाता है। गर्म हवा और लू के थपेड़े लोगों को बेहाल कर रहे हैं।

उल्टी दस्त और डायरिया के मरीज बढ़े

लू लगने और हीट स्ट्रोक के मरीजों की तेजी से संख्या बढ़ रही है। अस्पतालों के वार्ड लू लगने से उल्टी दस्त और डायरिया के मरीजों से फुल हो गए हैं। सिविल हॉस्पिटल में 50 से अधिक लोग डायरिया का इलाज करा रहे हैं। करीब 200 मरीज हररोज सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में आ रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पारा अभी तीन दिन और तपाएगा। पिछले 5 दिनों से तापमान 48 डिग्री से बना हुआ है वहीं लू का कहर भी जारी है। मौसम में 31 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ बनने से कुछ राहत की आस है लेकिन उससे पहले नहीं।

भीषण गर्मी में धरने पर बैठे हैं ग्रामीण

वहीं, गांव जमाल की ढाणी ज्ञानदीप में बिजली-पानी की समस्या हल करवाने की मांग को लेकर धरना जारी है। 50 डिग्री तापमान का असर धरने पर बैठे बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है। बीते दिवस धरनास्थल पर बनवारी सहारण और चांदी राम दोनों बुजुर्ग बेहोश हो गए। वहीं मदन कुमार को ब्लड प्रेशर की दिक्कत आई। गनीमत रही कि धरनास्थल पर एम्बुलेंस मौजूद थी तो तुरंत तीनों को जमाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जहां तीनों का उपचार किया जा रहा है।

गौरतलब कि 110 ढाणियों के निवासी 24 घंटे बिजली की मांग और पेयजल की समस्या हल करने को लेकर धरना दे रहे हैं। धरने पर बैठे जयवीर श्योराण ने बताया कि 50 डिग्री तापमान में धरने पर बैठे बुजुर्गो को ब्लड प्रेशर, चक्कर आना, लू लगने जैसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कमेटी सदस्यों हरि सिंह, ओमप्रकाश, राजेंद्र सिंह का कहना कि गांव जमाल के वार्ड नंबर 19 और 20 में करीब 110 ढाणियां बनी हुई है। जिसमें बिजली मात्र 8 घंटे मिल रही है। इसके अलावा पीने के पानी की समस्या भी गंभीर बनी हुई है। सभी की मांग है कि ढाणियों में बिजली आपूर्ति 24 घंटे की जाए और पीने का पानी पर्याप्त दिया जाए।

बच्चों का विशेष ध्यान रखें अभिभाव : चिकित्सक

सिविल हॉस्पिटल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. भारत भूषण मित्तल का कहना है कि गर्मी के मौसम में खासकर बच्चों में डायरिया के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में उनका ध्यान रखने की विशेष आवश्यकता है। हॉस्पिटल में इस समय डायरिया से ग्रसित 20 बच्चों का इलाज चल रहा है। इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, तापमान 50 डिग्री पार हो चुका है। इतनी भीषण गर्मी बड़ों से नहीं सही जा रही तो ऐसे में बच्चों का बहुत ख्याल रखना जरूरी है। बच्चों को हर हाल में गर्मी से बचाएं और उन्हें नारियल पानी, बेल का शरबत व शिकंजी का सेवन कराएं।

यह भी पढ़ें : Ranjit Murder Case : रणजीत सिंह हत्याकांड मामले में हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे पीड़ित परिजन 

यह भी पढ़ें : Ranjit Murder Case : पूर्व मैनेजर रणजीत हत्याकांड मामले में डेरामुखी राम रहीम समेत 5 बरी

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago