…क्या है साइबर क्राइम का नया पैंतरा… जानिए

सोशल मीडिया पर अकाउंट होल्डर से अकाउंट को वेरीफाई करने के नाम पर पैसे की ठगी करने का मामला सामने आया है। हैकर्स उन अकाउंट पर नजर रख रहे हैं, जिनके फॉलोअर्स ज्यादा हैं लेकिन एकाउंट वेरीफाई नही है।
यदि आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर चला रहे हैं और आपके अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या लाखों में पहुंच चुकी है। लेकिन आप अपना अकाउंट वेरीफाई नहीं करा पाए हैं तो आपको बेहद चौकन्ना रहने की जरूरत है। क्योंकि अकाउंट वेरीफाई कराने के नाम पर आपके साथ लाखों की धोखाधड़ी हो सकती है।
साइबर क्राइम का यह नया पैंतरा तेजी के साथ बढ़ रहा है। फरीदाबाद में ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां पर महिला मेकअप आर्टिस्ट के इंस्टाग्राम  अकाउंट को वेरीफाई करने के नाम पर  अकाउंट को हैक कर लिया गया। महिला से हैकर्स के द्वारा आईडी और पासवर्ड वापस देने के नाम पर ₹14 हजार की ठगी की गई। पैसे लेने के बाद भी जब इंस्टाग्राम का अकाउंट महिला को यूजरनेम और पासवर्ड सहित वापस नहीं किया गया तो महिला ने इसकी शिकायत फरीदाबाद साइबर थाना पुलिस में की।
पुलिस के मुताबिक हैकर्स की तरफ से अनवेरीफाई अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए ईमेल भेजा जाता है। ये ईमेल बिल्कुल ओरिजिनल की तरह ही दिखता है और अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए एक लिंक दिया रहता है। जैसे ही अकाउंट होल्डर उस लिंक पर क्लिक करता है। उसके बाद अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड हैकर्स के पास चला जाता है। फिर शुरू होती है पैसे की डिमांड।
साइबर मामलों की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी बाबूराम ने बताया कि अकाउंट को वेरीफाई करने के नाम पर ठगी का चलन चल रहा है। इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। अगर उनको वेरिफिकेशन के लिए कोई मेल आता है तो उस पर क्लिक ना करें और अपनी सोशल मीडिया अकाउंट का यूजर आईडी और पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें।
haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago