गेंहू खरीद Day 3 : पलवल में 6000 मीट्रिक टन से ज्यादा गेंहू खरीद

पलवल/नितिन शर्मा

पलवल जिले में स्थित विभिन्न अनाज मंडियों में 6 हजार 317 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई. मार्केट कमेटी के सचिव नरवीर सिंह ने बताया, कि किसानों को ई-पोर्टल के माध्यम से मैसेज भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि मंडी में किसानों के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई, जिससे किसानों को फसल खरीद के दौरान कोई परेशानी ना हो।

जिले की मंडियों में 6 हजार 317 मीट्रिक टन गेंहू खरीदा गया

पलवल जिले में गेंहू की न्यून्यतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद एक अप्रैल से आरंभ हो गई है. गेंहू की खरीद सुचारू ढंग से जारी रखने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है. जिले की मंडियों में 6 हजार 317 मीट्रिक टन गेंहू, विभिन्न सरकारी एजेंसियों से खरीदा गया. उन्होंने बताया कि हरियाणा वेयर हाउस कॉरपोरेशन से 4486 मीट्रिक टन, एफसीआई से 950 मीट्रिक टन, हैफेड से 810 मीट्रिक टन और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से 71 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई।

मार्केट कमेटी के सचिव नरवीर सिहं ने बताया, कि सरकार के निर्देशानुसार मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही एसएमएस भेजे जा रहे हैं. मंडियों में किसानों की सुविधा और खरीद व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने के लिए कमेटी का गठन किया गया है. उन्होंने जिला के किसानों से आह्वïन किया, कि किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।

जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है, उनकी सुविधा के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल आने वाले 5 और 6 अप्रैल 2021 को फिर से खोला जाएगा. इसलिए किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण अवश्यक करा लें. ताकि वे अपनी फसल की मंडियों में नियमानुसार बिक्री कर सकें।

गांव पृथला के किसान उदयचंद ने बताया कि मार्किट कमेटी के माध्यम से मैसेज मिला है, कि कि मंडी में आकर अपनी फसल बेच सकते हैं. उन्होंने बताया कि 700 क्विंटल गेहं की फसल लेकर मंडी में आए हैं. उनकी फसल 1975 सरकारी रेट के अनुसार बिक्री हुई है. फसल बेचने के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई, सरकार की तरफ से बिजली,पानी और किसानों के बैठने की उचित व्यवस्था की गई है।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago