प्रदेश की बड़ी खबरें

अखिर ढाई साल से क्यों हैं दुकानदार बदहाली से परेशान… जानिए पूरी खबर

सोनीपत राम सिंह
सोनीपत के मुरथल रोड पर दुकानदार और व्यापारी अपने रोजगार खत्म होने को लेकर ढाई साल से परेशान हैं। जहां सीवरेज लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद सड़क निर्माण होने की आस लगाए बैठे हुए हैं लेकिन विभाग  ठेकेदार को दिया गया टेंडर कछुए की चाल चल रहा है। हालात यह है कि काफी संख्या में दुकानदार अपनी दुकान भी शिफ्ट करने को मजबूर है।
सीवरेज लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद सडक निर्माण होने की आस लगाए बैठे मुरथल रोड के दुकानदारों और व्यापारियों को अभी लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है। अहम बात यह है कि मानसून सीजन की वजह से सडक निर्माण कार्य अधूरा लटका हुआ है। वहीं दूसरी तरफ सड़क के कछुआ चाल से चल रहे निर्माण कार्य के विरोध में मुरथल रोड के दुकानदारों और व्यापारियों ने प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट किया तथा जल्द से जल्द सडक निर्माण कार्य पूरा करने की मांग की है।
वहीं अधिकारी रावीन दत्ता एसडीओ  पीडब्ल्यूडी ने फ़ोन पर बताया कि मुरथल रोड पर सडक निर्माण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन मानसून सीजन की वजह से बार-बार हो रही बरसात के कारण काम तेजी से नही हो रहा है। मुरथल रोड पर सडक निर्माण के लिए पत्थर डालने का काम किया जा रहा है। लेकिन अभी डालने का काम बरसात के कारण रुका हुआ है। मौसम साफ होते ही जल्द से जल्द सडक निर्माण का कार्य पूरा कर दिया जाएगा।
दरअसल, देवडू रोड और मुरथल रोड पर स्थिति विभिन्न कालोनियों में पानी निकासी की व्यवस्था बेहतर करने के लिए मुरथल रोड पर सीवरेज लाइन दबाने का काम करीब ढाई साल पहले शुरू किया गया था। लेकिन सीवरेज लाइन बिछाने का काम पूरा होने में तय समय से कई गुणा अधिक समय लग गया। इस दौरान देवेडू रोड से लेकर करीब 3 से 4 किलोमीटर तक मुरथल रोड को उखाड़ दिया गया। ऐसे में मुरथल रोड पर काम करने वाले दुकानदारों की समस्याएं कई गुणा बढ़ गई। दुकानदारों ऐत व्यापारियों के विरोध प्रदर्शन और लम्बे संघर्ष के बाद मुरथल रोड पर सीवरेज लाइन बिछाने का काम तो हो गया, लेकिन अब सडक निर्माण के लिए दुकानदारों और व्यापारियों को इंतजार करना पड़ रहा है।
मुरथल रोड पर सडक़ निर्माण का कार्य अधर में लटका हुआ है। पिछले लम्बे समय से शहर का सबसे महत्वपूण सडक़ मार्ग होने के बावजूद यहां वन-वे बना हुआ है। जिसके चलते वाहन चालकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार उक्त सडक मार्ग पर दुर्घटनाएं भी हो चुकी है। वन वे होने के कारण जाम जैसी परिस्थितियां बनी रहने से  मुरथल रोड पर स्थित दुकानों तक ग्राहक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है। शुक्रवार को भी मुरथल रोड पर जाम जैसी स्थिति बनी रही। जिसके चलते वाहन चालक, छोटे स्कूली बच्चे परेशान दिखाई दिए। पैदल चलने वाले लोगों को  भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
सीवरेज लाइन बिछाने के नाम पर करीब दो साल पहले मुरथल रोड की खुदाई की थी। पहले तय समय से कही अधिक समय सीवरेज लाइन बिछाने में लगाया, वहीं अब सडक़ निर्माण करने में भी संबंधित विभाग देरी कर रहा है। जिसके कारण व्यापारियों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। दुकानदार दुकान का खर्च भी नही निकाल पा रहे हैं। प्रशासन को जल्द से जल्द सडक़ मार्ग का निर्माण कार्य पूरा करना चाहिए, ताकि दुकानदारों को राहत मिल सके।
मुरथल रोड पर सीवरेज लाइन बिछाने और उसके बाद उखड़ी हुई सडक़ को बनाने में प्रशासन बेहद लापरवाही बरत रहा है। पिछले दो साल से मुरथल रोड पर काम करने वाले दुकानदारों और व्यापारियों को लाखों रुपए का घाटा झेलना पड़ा है। दुकानों तक पहुंचना ग्राहकों के लिए मुश्किल हो गया है। प्रशासन से कई बार काम को तेज करने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या के समाधान के लिए कोई कदम नही उठाया गया है।
सीवरेज लाइन बिछाने का काम जब से शुरू हुआ था, उसी दिन से दुकानदारों व व्यापारियों पर आफत आनी शुरू हो गई थी। चंद महीनों के काम को पूरा करने में दो साल तक का समय लग गया है। सडक का निर्माण कार्य अब भी पूरा नही हुआ है। जिसके कारण उन्हें आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। बरसात के मौसम में तो दुकान पर खुद भी पहुंचना मुश्किल हो जाता है। काम को जल्द पूरा करने की मांग को लेकर कई बार सरकार और प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नही हो पाया है।
मुरथल रोड पर निर्माण कार्य बेहद धीमी गति से किया गया है। जिसकी वजह से दुकानदार व व्यापारी पिछले दो साल से परेशानी झेल रहे हैं। दुकानदारों पर काम करने वाले हेल्परों का वेतन निकालना मुश्किल हो गया है। सडक मार्ग वन वे होने के कारण जाम जैसी स्थिति बनी रहती है। अधिकतर ग्राहकों से मुरथल रोड पर आना ही छोड़ दिया है। प्रशासन से मांग है कि जल्द से जल्द सडक़ निर्माण कार्य पूरा किया जाए तथा उन्हें राहत मिल सके।
haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago