बजट सत्र के दूसरे दिन क्या रहा खास, जानिए

329

महिला दिवस के मौके पर पहली बार हरियाणा विधानसभा में स्पीकर की कुर्सी पर महिला विधायक बैठीं.हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन महिलाओं को समर्पित रहा.सोमवार को महिला दिवस पर विधानसभा की पूरी कार्यवाही का संचालन महिला विधायकों ने किया. हरियाणा की राजनीति के इतिहास में यह पहला और अभूतपूर्व दिन रहा.महिला दिवस पर बजट सत्र की कार्यवाही के संचालन के लिए विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने पांच महिला विधायकों की एक कमेटी बनाई . जजपा विधायक नैना सिंह चौटाला, कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मंत्री गीता भुक्कल, पूर्व सीपीएस एवं भाजपा विधायक सीमा त्रिखा और भाजपा विधायक निर्मल रानी ने कार्यवाही का संचालन किया.

 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हरियाणा सरकार ने बड़ी घोषणा की है। हरियाणा में अब महिलाओं को 33 फीसदी राशन डिपो आवंटित होंगे। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सदन में जानकारी दी।राशन लेने के लिए अब डिपो पर नहीं जाना पड़ेगा.डिपो होल्डर्स भविष्य में घर-घर जाकर राशन देंगे. उपभोक्ताओं के बायोमीट्रिक को आधार से लिंक किया जा रहा है। सदन में राजीव गांधी दुर्घटना सहायता योजना बंद होने का मामला भी उठा. इस पर विधानसभा ने सरकार से 48 घंटे में जानकारी मांगी है. भाजपा विधायक अभय सिंह यादव और कांग्रेस विधायक वरुण मुलाना 2020-2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ विधायक चुने गए हैं. एचएसएससी की भर्ती प्रणाली को लेकर कांग्रेस ध्यानाकर्षण लाई। इस पर विधानसभा ने सरकार से 48 घंटे में जवाब मांगा है.

 

सोमवार को सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे प्रश्नकाल से शुरू हुई. इसकी शुरुआत अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की। कुछ ही देर के बाद उन्होंने महिला विधायकों को कुर्सी सौंप दी. कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने विधानसभा में किसानों की मौत का मुद्दा भी उठाया. और सरकार की तरफ से भी जवाब दिया है कि अब तक किसान आंदोलन में कुल 68 लोगों की मौत हुई है.

 

सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार ने पूछा कि क्या सोनीपत जिले के सामान्य अस्पताल में कैथ लैब  और कैंसर जांच लैब स्थापित करने का प्रस्ताव विचाराधीन है? इस पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सोनीपत के सामान्य अस्पताल में केवल कैथ लब बनाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। समय पर फैसला किया जाएगा