New Voter Card : हरियाणा में 9 दिसंबर तक होगा वोट बनाने का कार्य

174
Lok Sabha Elections 2024
मतदाता घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड
  • 5 जनवरी 2024 को होगा मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन

India News (इंडिया न्यूज), New Voter Card, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने युवाओं एवं महिलाओं को नए वोट बनवाने पर आकर्षक उपहार देने की अनूठी पहल की है। इसके तहत 9 दिसम्बर तक वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी, 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से निकाले ड्रा में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए भी जाएंगे। इसके अलावा इस अवधि के दौरान नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को टी-शर्ट प्रदान की जाएगी।

मुख्य निवार्चन अधिकारी अनुराग अग्रवाल यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी अपूर्व सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 9 दिसंबर तक नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को 3 लैपटॉप, 2 स्मार्टफोन तथा 100 पेन ड्राइव उपहार के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

सभी पात्र अपनी वोट जरूर बनवाएं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और उन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया, वे वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फॉर्म 6 भरकर मतदाता बन सकते हैं। इसके साथ ही आकर्षक ईनाम भी पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती तो निवार्चन आयोग द्वारा उन्हें नए वोट बनवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों को अपने वोट अवश्य बनवा लेेने चाहिए। इसके अलावा मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाए जाएंगे।

फार्म 6 ये फोटो लगानी होंगी

वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है और अपना वोट बनवाने के लिए पात्र है। उन्हें वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि तथा पासपोर्ट साइज का फोटो सहित तीनों की फोटो प्रतियां फार्म 6 के साथ लगानी होंगी। निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 4 से 5 नवम्बर तथा 2 से 3 दिसम्बर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा।

इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे। इसके बाद 5 जनवरी, 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को चुनाव से पहले एक और मौका दिया गया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 27 अक्टूबर से लेकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा।