होम / World Cancer Day : करनाल के इस गांव में लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले

World Cancer Day : करनाल के इस गांव में लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले

• LAST UPDATED : February 4, 2023

इशिका ठाकुर, Haryana (World Cancer Day) : करनाल के गांव बड़थल में कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसने सभी को दहशत में भी डाला हुआ है। पिछले करीब एक दशक से गांव में कैंसर से 100 से ज्यादा मौत हो चुकी है, लेकिन प्रशासन अब भी इस गांव के बढ़ते कैंसर के मामलों से अनजान है।

आज विश्व कैंसर डे

आपको बता दें कि आज यानि 4 फरवरी को विश्व कैंसर डे मनाया जा रहा है, जिसमें लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया जाता है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग का यह कार्यक्रम सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह जाता है और जो लोग इससे पीड़ित हैं, उन तक स्वास्थ्य विभाग के लोग पहुंचते ही नहीं।

10 वर्षों में मौत के आंकड़े बढ़े

बड़थल गांववासियों ने बताया कि कैंसर से पिछले 10 सालों में मौत का आंकड़ा 100 से भी ज्यादा पहुंच चुका है और गांव में कुछ ऐसे परिवार भी हैं, जिनमें एक परिवार में 4 से 5 मौत हो चुकी है और मौजूदा समय में भी 10 के करीब ग्रामीण कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में पानी की बड़ी समस्या है। सरकारी ट्यूबवेल से जो पानी ग्राम वासियों के घर में पहुंच रहा है, वह बिल्कुल गंदा होता है और यह समस्या पिछले कई दशक से चलती आ रही है। स्थानीय प्रशासन व स्थानीय विधायक को इस बारे में कई बार अवगत कराया गया है लेकिन उसके बाद भी सिर्फ गांव वालों को आश्वासन ही मिलता है, जिसकी वजह से और भी ग्रामीण इसकी चपेट में आ रहे हैं।

गांव खाली होने की कगार पर

गांव में आलम यह है कि गांववासी अब गांव में रहने से डरने लगे हैं कि गांव में किसी भी इंसान को यह बीमारी न हो जाए। और इस डर की वजह से कई गांववासी अब पलायन करने की भी सोच रहे हैं और जो गांव में रह रहे बच्चे 12वीं कर लेते हैं, वह यहां नौकरी व व्यावसाय करने की बजाय विदेशों की तरफ रुख कर रहे हैं। जिसके चलते गांव खाली होने की कगार पर आ गया है। यही कारण है कि गांव में युवाओं की संख्या काफी कम हो गई है।

यह भी पढ़ें : Sapna Choudhary : सपना चौधरी फिर मुश्किलों में घिरी, क्रेटा कार मांगने का आरोप, एफआईआर दर्ज

करनाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में मौजूदा समय में जो स्वास्थ्य विभाग रिकॉर्ड में कैंसर के केस 626 है। स्वास्थ्य विभाग अधिकारी ने स्वयं स्वीकार किया है ऐसे बहुत से मामले होते हैं, जिनमें लोग स्वास्थ्य विभाग से उपचार न लेकर कहीं प्राइवेट या बड़े हॉस्पिटल में उपचार लेते हैं, क्योंकि कैंसर एक बहुत बड़ी बीमारी है, जिसका उपचार बहुत मुश्किल है। अनुमान के अनुसार जिले में बड़ी संख्या में लोग कैंसर से पीड़ित हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ने के पीछे क्या बड़ी वजह है, इसको लेकर कोई ठोस कारण अभी तक सामने नहीं आया, लेकिन कहीं न कहीं इन कारणों में लोगों के जीवन शैली में लगातार आ रहा बदलाव भी इसका बड़ा कारण हो सकता है।

गाव में दूषित पानी की हो रही आपूर्ति

वहीं ग्रामीणों ने यह भी बताया कि लाइफस्टाइल से नहीं ग्रामीण क्षेत्र में पानी की व्यवस्था सही नहीं है, जिसके चलते यह मामले बढ़े हैं। जब उनसे सवाल किया गया कि करनाल के कस्बे नीलोखेड़ी के गांव बड़थल के आसपास काफी मामले बढ़ चुके हैं तो उन्होंने कहा कि यह केवल एक कस्बे के बात नहीं, पूरे जिले में ही मामले बढ़ रहे हैं। अब सवाल ये उठता है कि जब अधिकारियों को ही पता है कि मामले बढ़ रहे हैं तब इस पर संज्ञान क्यों नहीं लिया जाता।

ये बोले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब हमने 1 टीम तैनात कर दी है जो गांव में जाकर स्क्रीनिंग टेस्ट करेंगे अभी कैंसर के शुरुआती लक्षण में ही कैंसर की जांच हो जाए और उसका समय से इलाज हो जाए। इससे हिसाब लगा सकते हैं कि जब सीएम सिटी करनाल में ही कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं तो दूसरे जिलों में भी मामले बढ़ रहे होंगे। अब देखने वाली बात यह होगी कि करनाल का स्वास्थ्य विभाग कैंसर के बढ़ रहे मामलों के ऊपर क्या संज्ञान लेता है।

यह भी पढ़ें : SGPC : राम रहीम को पैरोल देने का विरोध, एसजीपीसी ने हाईकोर्ट में डाली याचिका

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox