Yamunagar Belgarh Illegal Mining : बेलगढ़ में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन और स्पेशल टीम बहाने बना कर झाड़ती है पल्ला

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

Belgarh Illegal Mining : यमुनानगर बेलगढ़ क्षेत्र में प्रशासन की नाक तले धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है। दिन रात अवैध खनन करने वाले लोग हैवी मशीनों से अवैध खनन करते हुए नजर आते हैं लेकिन प्रशासन को यह दिखाई नहीं देते। नियमों को ताक पर रखकर बेलगढ़ क्षेत्र में अर्थ मूविंग मशीनें द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध माइनिंग हो रही है।

Read More : Blind Murder Case : प्रेम प्रसंग के चलते की थी पति की हत्या, अब आई काबू

प्रशासन सुस्त माफिया चुस्त Yamunagar Belgarh Illegal Mining

इससे सरकार के राजस्व की हानि और पर्यावरण को खतरा है। पर्यावरण प्रेमी बहुत ज्यादा अवैध माइनिंग के कारण दुखी हैं। अवैध माइनिंग के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका लगाने वाले एडवोकेट वरयाम सिंह का कहना है उन्होंने प्रधानमंत्री को फिर से अवैध माइनिंग के लिए लेटर लिखा है।

उनका कहना है अवैध माइनिंग से जो नुकसान सरकार और पर्यावरण को हो रहा है। इसकी भरपाई उन अधिकारियों से होनी चाहिए। जिनको इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है तभी जाकर अवैध खनन पर पाबंदी लग सकती है|

Read More : Capt. Amarinder Meets Haryana CM मनोहर लाल से मिले कैप्टन अमरिंदर

पता होते हुए भी कार्रवई शून्य Yamunagar Belgarh Illegal Mining

अवैध खनन के इस गोरखधंधे में संबंधित विभाग के सभी अधिकारी को पता होते हुए भी कार्रवाई जीरो होती है। इसे अधिकारियों की नाकामी समझे या मिलीभगत यह भी सोचने का विषय है। हर रोज लाखों का अवैध खनन कर सरकार को चूना लगाया जाता है।

अगर अवैध खनन रोकने के लिए बनाई गई टीम इमानदारी से कार्य करें तो बैल गढ़ क्षेत्र में अवैध खनन किसी भी सूरत में नहीं हो सकता। क्योंकि अवैध खनन करने वाले अवैध खनन करके रेत बजरी तो निकाल ले जाते हैं। लेकिन मौके पर बहुत बड़े बड़े खड्डे रह जाते हैं। जिन पर अगर स्पेशल टीम चाहे तो कार्रवाई कर सकती है। प्रताप नगर क्षेत्र में आज तक करोड़ों रुपए का अवैध खत्म हो चुका है।

Read More : Body Building Competition In Kurukshetra मिस्टर इंडिया का खिताब कीरत सिंह को

कार्रवाई न होना अवैध खनन को बढ़ावा Yamunagar Belgarh Illegal Mining

आज संबंधित विभाग के किसी भी कर्मचारी या अधिकारी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। अवैध खनन को बढ़ावा मिलने का यह भी एक मुख्य कारण है। जिससे अवैध खनन रोकने वाले विभाग के कर्मचारी लापरवाह होते जा रहे हैं। क्षेत्र में चल रहे स्क्रीनिंग प्लांट अवैध खनन करने वालों से सामग्री खरीदते हैं।

अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करने वाली टीम भी दिन के उजाले में क्षेत्र में घूम कर खानापूर्ति कर वापस चली जाती है। अगर अवैध खनन रोकने वाली टीम के किसी कर्मचारी को फोन द्वारा सूचना दी जाती है। पहले तो वह कर्मचारी फोन भी उठाना ठीक नहीं समझते और अगर फोन उठाते भी है तो उनका कहना होता है। कि हम ड्यूटी चेंज कर रहे हैं दूसरे कर्मचारी आएंगे और कार्रवाई करेंगे ।

Also Read : Corona New Variant कहीं कोरोना की तीसरी दस्तक तो नहीं

टीम घूम-फिर कर करती है खानापूर्ति Yamunagar Belgarh Illegal Mining

दिन निकलते ही बैल गढ़ क्षेत्र मैं जिस तरफ भी नजर जाएगी उसी तरह अवैध माइनिंग करते हुए अर्थ मूवी मशीनें ट्रक और ट्रैक्टर ट्राली ही नजर आते हैंअवैध खनन पर निगरानी करने के लिए वैसे तो प्रशासन ने टीमें बनाई हुई है। लेकिन प्रशासन द्वारा बनाई टीम दिन के समय क्षेत्र में घूम कर खानापूर्ति कर लेती है।

सब कुछ जानते हुए प्रशासनिक अधिकारी आंखें बंद किए हुए बैठे हैं। क्षेत्र में अगर सही तरीके से जांच की जाए तो वहां पर करोड़ों रूपये का अवैध खनन हो चुका है। जिसको खनन माफिया व स्क्रीन प्लांट संचालक डकार चुके हैं।

Read More : Geeta Marathon : गीता मैराथन में नजर आया युवाओं का जोश और उत्साह

अवैध खनन की वजह से टूट गई थी यमुना की पटरी Yamunagar Belgarh Illegal Mining

बेलगढ के पास लगती पटरी के साथ यमुना मे मशीनें अवैध खनन करती है। जिसका खामियाजा आने वाले समय में साथ लगते अन्य गांवों को भुगतना पड़ सकता है।

इससे पहले भी अवैध खनन की वजह से यमुना की पटरी टूट कन्यावाला गांव में पानी घुस गया था। उस समय भी ग्रामीणों को यहां वहां भागकर जान बचाई थी।बेलगढ़ में हो रहे अवैध खनन पर अंकुश नहीं लगाया गया तो आने वाले समय में कई दर्जन गांव बाढ़ के पानी का निशाना बन सकते हैं।

Read More : Moolchand Decided हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 500 नई बसें और खरीदेंगे : मूलचंद

अधिकारियों का रटा रटाया जवाब Yamunagar Belgarh Illegal Mining

इस बारे में जब माइनिंग अधिकारी गुरजीत सिंह से बात की गई तो उनका रटा रटाया जवाब था। कि अवैध माइनिंग किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी । जो भी अवैध माइनिंग करता हुआ पाया गया उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

Read More : Government Will Buy 5 Lakh Tablets : मुख्यमंत्री ने 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी सौगात, जल्द मिलेंगे टैबलेट

Read More : 2017 Padma Shri Wrestlers Demand Bypassed 2017 में जीता था देश के लिए मेडल, अब काट रहे नौकरी के लिए चक्कर

Read More : International Gita Mahotsav 2021 : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

Connect With Us:-  Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

32 mins ago

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

51 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

1 hour ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

2 hours ago