प्रदेश की बड़ी खबरें

Yoga and AYUSH Assistant Training Camp : सभी जिलों में विशेष योग कोच लगाए जाएंगे : मनोहर लाल

  • प्रदेश में 1000 आयुष सहायकों की नियुक्ति का लक्ष्य : सीएम

  • सीएम मनोहर लाल बोले- योग का नया जॉब मार्केट हो रहा तैयार, जीरो कीमत पर स्वास्थ्य अच्छा रखने का सरल तरीका योग

India News(इंडिया न्यूज), Yoga and AYUSH Assistant Training Camp, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने योग को नागरिकों की दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया है, इसीलिए प्रदेशभर में योगशालाएं स्थापित करने और 1000 आयुष सहायकों की नियुक्ति करने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से 882 आयुष योग सहायकों ने विभिन्न योगशालाओं में कार्यभार ग्रहण कर लिया है व शेष आयुष योग सहायकों की भर्ती का कार्य हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से प्रगति पर है। इसके दूसरे चरण में एक हजार और व्यायामशालाओं पर कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने पंचकूला में आयोजित योग एवं आयुष सहायक प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर जिले में कोआर्डिनेटर नियुक्त किए गए जो हर माह की 21 तारीख को गांव के योग सहायकों से रिपोर्ट लेकर मुख्यालय को भेजेंगे। इसके अलावा दूसरे चरण में सभी जिलों में विशेष योग कोच लगाए जाएंगे, जो योग सहायकों को समय-समय पर प्रशिक्षण देने का भी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि व्यायामशालाओं में बायोमीट्रिक मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसमें योग साधकों की भी हाजिरी लगाई जाएगी।

राज्य के 6500 गांवों में व्यायामशालाएं खोली जाएंगी

उन्होंने कहा कि हर साल योग सहायकों की ग्रेडिंग का कार्य किया जाएगा जिसमें हर जिले में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले योग सहायकों को पुरस्कार भी प्रदान किए जायेंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य के 6500 गांवों में व्यायामशालाएं खोलने और इनकी जिम्मेदारी योग सहायकों को सौंपने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि योग सहायकों का नजदीक स्थानांतरण करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में व्यायामशालाएं हैं उनमें गांव में आबादी अनुसार वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे जिनमें योग को बढ़ावा देने और लोगों को आहार व्यवहार आदि दिनचर्या के बारे में अवगत करवाया जाएगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

प्रदेश को किया जाएगा नशामुक्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा मुक्त हरियाणा के लिए साइक्लोथॉन कार्यक्रम चलाया गया, जिसमें एक लाख 60 हजार युवाओं ने साइकिल चलाकर लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक किया। इससे लोगों में जागृति आई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे देश में उत्सव का माहौल है।

योग मानस पोर्टल व मोबाइल एप्लीकेशन शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि योगशालाओं में होने वाली योग गतिविधियों की निगरानी के लिए योग मानस पोर्टल व मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। इस पर प्रतिदिन के कार्यों की रिपोर्ट डाल सकते हैं। पोर्टल पर निजी संगठन एवं गैर सरकारी योग संस्थाओं के पंजीकरण के लिए भी योजना बनाई जा रही है ताकि उनके द्वारा की जाने वाली योग गतिविधियों की दैनिक आधार पर निगरानी की जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी की यह अवधारणा थी कि योग साधु-संतों एवं योगियों के लिए है और इसे आश्रमों, जंगलों और गुफाओं में रहकर ही किया जा सकता है। लेकिन आज की भागदौड़ की जिंदगी में गृहस्थियों द्वारा भी घर पर भी योग करना आवश्यक है।

योग एवं आयुर्वेद का प्रसार

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग के महत्व को देखते हुए हरियाणा में नई पीढ़ी को योग प्रशिक्षण व योग साधना के लिए प्रेरित किया है। प्रदेश के स्कूलों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी योग सिखाया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 से कक्षा पहली से 10वीं कक्षा तक योग शिक्षा को अनिवार्य विषय के रूप में शामिल किया गया है।

इसके साथ ही योग को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा योग आयोग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि योग एवं आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। इसके अलावा पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान की स्थापना की जा रही है। झज्जर जिला के गांव देवरखाना में पोस्ट ग्रेजुएट योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान की स्थापना गई है।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना लोक सम्पर्क भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ साकेत कुमार हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष डॉ जयदीप आर्य उपायुक्त सुशील सारवान अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खंगवाल पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल कुलपति श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय करतार सिंह धीमान शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर भाजपा जिला अध्यक्ष अजय शर्मा पूर्व विधायक लतिका शर्मा अन्य अधिकारीगण एवं योग साधक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Electricity Corporations Exploit in Jind : बिल को देख उपभोक्ता के उड़े होश, भेजा 78 लाख का बिल

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Update : आखिर नींद से कब जागेगा प्रज्ञान रोवर, क्या खत्म हो गया भारत का चंद्रयान मिशन?..

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Panipat Crime News : नशा तस्कर व सप्लायर गिरफ्तार, 3 किलो 985 ग्राम गांजा बरामद

India News Haryana (इंडिया न्यूज),  Panipat Crime News : सीआईए वन पुलिस टीम पानीपत ने…

13 seconds ago

Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह

पुंछ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा…

36 mins ago

Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 

भ्रष्टाचार पर होगा वार, बेईमानी नहीं होगी कतई भी स्वीकार भाजपा की तरह विकास की…

51 mins ago