होम / Haryana ITI में दाखिला लेने का आखिरी अवसर, 21 जून तक युवा करें आवेदन

Haryana ITI में दाखिला लेने का आखिरी अवसर, 21 जून तक युवा करें आवेदन

• LAST UPDATED : June 17, 2023
India News (इंडिया न्यूज़), Haryana ITI, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार युवाओं को शिक्षित व संस्कारवान बनाने के साथ-साथ उन्हें रोजगारपरक बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है, ताकि युवा रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त कर जीवन में आत्मनिर्भर बन सकें। इसी दिशा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में शिक्षा प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्‍ध करवाने के लिए दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली (डीएसटी) के तहत उद्योगों के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे बेहतर करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

इस लिंक पर जाकर कर सकते हैं आवेदन

वर्तमान शै‌क्षणिक सत्र के लिए आईटीआई में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 21 जून, 2023 है, इसलिए युवा जल्द से जल्द https://admissions.itiharyana.gov.in लिंक पर जाकर आवेदन करें। दोहरी प्र‌शिक्षण प्रणाली (डीएसटी) एक परिवर्तनकारी पहल है, जो उद्योग के लिए उद्योग के द्वारा तैयार मॉडल का अनुसरण करती है। इस प्रणाली के तहत उद्योग आईटीआई के साथ साझेदारी में आईटीआई के प्र‌शिक्षुओं को आधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार योग्य बनाते हैं।

गप्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों से भिन्न-भिन्न व्यवसायों में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौते किए गए हैं। इन व्यवसाय यूनिटों में दाखिला प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें एक वर्षीय कोर्स के लिए 3-6 माह अवधि का तथा दो वर्षीय कोर्स के लिए 6 से 12 माह अवधि की ट्रेनिंग संस्थान में प्रदान की जाएगी।

इसके पश्चात् कोर्स की शेष अवधि में ऑन-जॉब-ट्रेनिंग संबंधित औद्योगिक प्रतिष्ठान में करवाई जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में 65 से अधिक राजकीय आईटीआई में 40 से ज्यादा ट्रेड में डीएसटी उपलब्‍ध हैं। इसके लिए 5 हजार से ज्यादा सीटें डीएसटी प्रणाली के तहत दाखिले हेतु उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा, 200 से ज्यादा उद्योगों में डीएसटी के तहत आधुनिक मशीनों पर ऑन-जॉब-ट्रेनिंग दी जाएगी।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Elections: कांग्रेस की सरकार बनी तो क्या बनेंगे भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री? खुद किया रास्ता साफ
Haryana Elections 2024: दीपेंद्र सिंह हुड्डा की बड़ी प्रतिक्रिया, कुमारी सैलजा के BJP में शामिल होने पर क्या बोले?
CM Yogi: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीएम योगी ने भरी हुंकार, बोले- ‘ कांग्रेस के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता, ये बिना पेंदी के लोटे हैं…’
Haryana Assembly Elections: बृजेन्द्र सिंह ने किया बड़ा दावा, अब कांग्रेस ने कुमारी सैलजा के BJP में शामिल होने की संभावनाओं पर तोड़ी चुप्पी
Haryana Assembly Elections: देवेंद्र कादियान का प्रचार करने का अनोखा तरीका, विदेशों से धमकियां मिलने का लगाया आरोप
Arvind Kejriwal: चुनावी दौर में बढ़ी हलचल, अरविंद केजरीवाल ने किस पर किए सवालों के बरसात?
Punjab Haryana High Court: पुलिस के एसपी से लेकर थाना स्टाफ पर कार्रवाई की तलवार, सरकारी वकील से हुआ विवाद
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox