प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana ITI में दाखिला लेने का आखिरी अवसर, 21 जून तक युवा करें आवेदन

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana ITI, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार युवाओं को शिक्षित व संस्कारवान बनाने के साथ-साथ उन्हें रोजगारपरक बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है, ताकि युवा रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त कर जीवन में आत्मनिर्भर बन सकें। इसी दिशा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में शिक्षा प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्‍ध करवाने के लिए दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली (डीएसटी) के तहत उद्योगों के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, जिससे वे बेहतर करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

इस लिंक पर जाकर कर सकते हैं आवेदन

वर्तमान शै‌क्षणिक सत्र के लिए आईटीआई में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 21 जून, 2023 है, इसलिए युवा जल्द से जल्द https://admissions.itiharyana.gov.in लिंक पर जाकर आवेदन करें। दोहरी प्र‌शिक्षण प्रणाली (डीएसटी) एक परिवर्तनकारी पहल है, जो उद्योग के लिए उद्योग के द्वारा तैयार मॉडल का अनुसरण करती है। इस प्रणाली के तहत उद्योग आईटीआई के साथ साझेदारी में आईटीआई के प्र‌शिक्षुओं को आधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार योग्य बनाते हैं।

गप्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों से भिन्न-भिन्न व्यवसायों में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौते किए गए हैं। इन व्यवसाय यूनिटों में दाखिला प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें एक वर्षीय कोर्स के लिए 3-6 माह अवधि का तथा दो वर्षीय कोर्स के लिए 6 से 12 माह अवधि की ट्रेनिंग संस्थान में प्रदान की जाएगी।

इसके पश्चात् कोर्स की शेष अवधि में ऑन-जॉब-ट्रेनिंग संबंधित औद्योगिक प्रतिष्ठान में करवाई जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में 65 से अधिक राजकीय आईटीआई में 40 से ज्यादा ट्रेड में डीएसटी उपलब्‍ध हैं। इसके लिए 5 हजार से ज्यादा सीटें डीएसटी प्रणाली के तहत दाखिले हेतु उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा, 200 से ज्यादा उद्योगों में डीएसटी के तहत आधुनिक मशीनों पर ऑन-जॉब-ट्रेनिंग दी जाएगी।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Assembly Elections: देवेंद्र कादियान का प्रचार करने का अनोखा तरीका, विदेशों से धमकियां मिलने का लगाया आरोप

Haryana Assembly Elections: प्रचार करने का देवेंद्र कादियान का अनोखा तरीका, विदेशों से धमकियां मिलने…

31 mins ago

Arvind Kejriwal: चुनावी दौर में बढ़ी हलचल, अरविंद केजरीवाल ने किस पर किए सवालों के बरसात?

Arvind Kejriwal: चुनावी दौर में बढ़ी हलचल, अरविंद केजरीवाल ने किस पर किए सवालों के…

54 mins ago

Haryana Weather: आज नहीं होगी बारिश, इस क्षेत्र का तापमान पहुंचा 37 डिग्री, जानें कब बदलेगा मौसम

Haryana Weather: आज नहीं होगी बारिश, इस क्षेत्र का तापमान पहुंचा 37 डिग्री, जानें कब…

2 hours ago

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को समर्थन

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को…

3 hours ago