प्रदेश की बड़ी खबरें

PADMA Yojana से युवा बनेंगे उद्यमी : डिप्टी सीएम 

  • पिछले 4 साल में हरियाणा में आया 38 हजार करोड़ रुपए का निवेश  

India News (इंडिया न्यूज), PADMA Yojana, चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में लगातार सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है और इसका सबसे अधिक फायदा दक्षिण हरियाणा को मिला है। उन्होंने कहा कि हाइवे की बदौलत दक्षिण हरियाणा पिछड़े से अगड़ी श्रेणी में आ चुका है और अब यह इलाका उद्योग लगाने के लिए सबसे उपयुक्त क्षेत्र है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार पदमा योजना के तहत युवा उद्यमियों को तैयार करेगी।

वे महेंद्रगढ़ जिले के दो दिवसीय दौरे के दौरान विभिन्न गांवों में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले चार साल में कोरोना की मार के बावजूद प्रदेश में 38 हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ है, जो कि एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट के तहत सरकार न केवल क्षेत्रीय उत्पादों को प्रोत्साहित करेगी, बल्कि युवा उद्यमियों को भी तैयार करेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐसे युवा उद्यमियों के लिए राज्य सरकार ने वेंचर कैपिटल (उद्यम पूंजी) फंड स्थापित किया है।

हवाई पट्‌टी विस्तार के लिए और जमीन की भी होगी खरीद

उन्होंने यह भी महेंद्रगढ़ जिले की बाछौद हवाई पट्टी के विस्तार के लिए पंचायत भूमि और ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से 200 एकड़ जमीन खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने यहां पर फ्लाइंग स्कूल खोलकर युवाओं को एविएशन क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका दिया है। यहां पर 100 बच्चों को फ्लाइंग का लाइसेंस दिया जा चुका है, जिनमें में से 29 बच्चे नौकरी में लग चुके हैं। फिलहाल यहां 78 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि स्काईडाइविंग में यह हवाई पट्टी देश में अग्रणी स्थान पर है क्योंकि पिछले वर्ष यहां 3500 लोगों ने स्काईडाइविंग की थी।

सरकारी योजनाएं पारदर्शी तरीके से लागू की जा रही

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि राज्य सरकार जनता की सोच के अनुरूप जन हित में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाएं पारदर्शी तरीके से लागू की जा रही है और लगभग 600 सुविधाएं ऑनलाइन की गई हैं। इतना ही नहीं पहले किसान फसल बेचने के बाद आढ़ती के चक्कर काटते थे लेकिन अब सीधे किसान के खाते में पोर्टल के माध्यम से पैसे भेजे जा रहे हैं। इसी तरह पोर्टल के माध्यम से मुआवजा भी किसानों के खाते में सीधा वितरित किया जा रहा हैं। वहीं फर्द लेने में पहले महीनों लगते थे‌ लेकिन आज एक क्लिक पर फर्द उपलब्ध है।

गौ सेवा आयोग के जरिए ग्रांट 

इस दौरान दुष्यंत चौटाला ने सभी गांवों में सरपंचों की तरफ से रखी गई मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। गौशालाओं के लिए उन्होंने कहा कि जिन गौशालाओं में 500 से अधिक पशु है, वहां पर गौ सेवा आयोग के जरिए ग्रांट दी जाएगी और गौशाला संचालक पोर्टल पर पंजीकृत करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने ई-लाइब्रेरी के संबंध में कहा कि जहां सरपंच जगह उपलब्ध करवाएंगे, वहां पर ई-लाइब्रेरी खुलवा दी जाएगी। इस अवसर पर जेजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कंवर सिंह कलवाड़ी, प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु राव, जिला अध्यक्ष मनीष शर्मा व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Haryana Toll Plaza : प्रदेश में 8 टोल प्लाजा पर नहीं देना होगा टैक्स

यह भी पढ़ें: ED Raid in Congress MLA House : सोनीपत में कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार के निवास पर ईडी की रेड

यह भी पढ़ें : Haryana Cold Days : प्रदेश में कड़ाके की ठंड, 8-9 जनवरी को बारिश के आसार

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

25 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago