होम / Ajwain Leaves Benefits : कई बीमारियों को दूर सकती हैं अजवायन की पत्तियां, जानिए इसके फायदे

Ajwain Leaves Benefits : कई बीमारियों को दूर सकती हैं अजवायन की पत्तियां, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : April 9, 2023

इंडिया न्यूज,(Ajwain Leaves Benefits): अजवायन की पत्तियों में एक अनूठा स्वाद होता है, जो कई व्यंजनों में जान डालने का काम कर सकता है। इसका सेवन करने से आपको कई तरह के फायदे देखने को मिल सकते हैं। अजवाइन के पत्तों को स्टॉज, सूप, करी और चटनी सहित अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा और तीखा होता है। आइए जानते हैं आप अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इसके लाभ क्या क्या है।

अजवाइन की पत्तियों के फायदे

अजवाइन के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट, कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो कई छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज कर सकते है।

1. सांस संबंधी समस्याओं का इलाज

अजवाइन के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो खांसी, जुकाम और अस्थमा जैसी सांस की समस्याओं के इलाज में प्रभावी होते हैं। आपको बस इतना करना है कि इसकी पत्तियों को पीस लें और वायुमार्ग को साफ करने के लिए इसकी सुगंध को सूंघें।

2. डाइजेशन में मदद

अजवाईन के पत्ते पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी मददगार हैं जैसे- गैस, सूजन और कब्ज आदि। इसके लिए आपको बस पत्तियों को चबाना है। आप चाहें तो अजवायन की पत्तियों की चाय भी बना सकते हैं।

3. दर्द को दूर करने में मददगार

अजवायन के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द और दांत दर्द सहित कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में कारगर होते हैं। दर्द को कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर पेस्ट की तरह प्रभावित जगह पर लगाएं।

यह भी पढ़ें : Bholaa Box Office Collection : अजय देवगन की फिल्म ‘भोला’ की 10 दिन में हुई सिर्फ इतनी कमाई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: