होम / Benefits of Fenugreek Leaves: मेथी के पत्ते का सेवन करने से डायबिटीज को कर सकते है कंट्रोल

Benefits of Fenugreek Leaves: मेथी के पत्ते का सेवन करने से डायबिटीज को कर सकते है कंट्रोल

• LAST UPDATED : February 3, 2023

इंडिया न्यूज,(Amazing Benefits of Fenugreek Leaves): सर्दियों में मेथी के पत्ते यानी मेथी के साग से सब्जी मार्केट भरी रहती है। इसकी खूशबू दूर तक आती रहती है। मेथी के पत्तों में कमाल की शक्ति होती है। मेथी से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। मेथी न सिर्फ ब्लड शुगर को घटाती है बल्कि यह अर्थराइटिस के दर्द से भी राहत दिलाती है। मेथी के साग को पराठा बनाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा मेथी के पत्ते को सलाद में मिलाकर या सूप बनाकर भी पीया जा सकता है।

मेथी के पत्ते के बेमिसाल फायदे

डायबिटीज को नियंत्रित करें

अगर मेथी के पत्तों का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह प्री-डायबिटिक स्टेज शुगर के मरीजों में डायबिटीज को जड़ से खत्म कर सकता है। मेथी मधुमेह के खतरे को बहुत कम करती है। अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों को अभी डायबिटीज पूरी तरह से नहीं है और वह प्री डायबेटिक स्टेज में है, वे अगर मेथी के पत्ते का सेवन करें तो उनमें डायबिटीज होने का जोखिम न के बराबर हो जाता है।

वजन घटाने में मददगार

मेथी के पत्तों के सेवन से भी वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। मेथी के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। यही कारण है कि मेथी के पत्तों के सेवन से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। मेथी भी जलनरोधी होती है, इसलिए यह शरीर में सूजन के स्तर को भी कम करती है।

यह भी पढ़ें : Amritsari Paneer Tikka Recipe: अगर आप पार्टी मेन्यू में अमृतसरी पनीर टिक्का बनाने वाले है, तो इस सिंपल रेसिपी को ट्राई करें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox