Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair लंबे और घने बालों के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का तेल

इंडिया न्यूज

Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair : लंबे और घने बालों के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का तेल

कैक्टस तेल लगााने के फायदे और उपयोग

कैक्टस जो नागफनी के नाम से भी जाना जाता है यह एक रेगिस्तानी पौधा है। इस पौधे का उपयोग कुछ लोग घरों की सजावट के लिए भी करते हैं। सजावट में उपयोग होने के इलावा इस काटेदार पौधे का आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है। इसके तने, फल और फूल का इस्तेमाल बहुत सी बिमारियों को दुर करने के लिए किया जाता है।

कैक्टस के तेल में कई पोषक तत्व मौजूद होते है, जिसकी सहायता से आप अपने बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते है। कैक्टस का तेल फिनोल, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल, विटामिन, खनिज और एंटीआक्सिडेंट से भरपूर होता हैं। इससे स्कैल्प को साफ रखने और संक्रमण दूर करने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को घना, सुंदर और डैंड्रफ फ्री बना सकते है। आइए जानते हैं इसके फायदे और उपयोगों के बारे में विस्तार से ।

Benefits of Cactus Oil : कैक्टस तेल के फायदे

बालों के झड़ने के लिए करें उपयोग : बालों के बढने के लिए ओमेगा फैटी एसिड बेहद जरूरी होता है। यह बालों का झड़ना कम करता है और बालों का पतला होने से भी रोकता है। इसमें पाया जाने वाले ओमेगा -6, जिसे लिनोलिक एसिड भी कहा जाता है, यह बालों की जड़ों को मजबूत कर उन्हें चमकदार बनाता है। कैक्टस तेल को आप रात में बालों में लगाकर सो सकते है और सुबह उठकर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से बालों को धो लें। इससे रातभर बालों को सही ढंग से पोषण मिल पाता है।

Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair

बालों को करे मॉइस्चराइज

कई बार मौसम बदलने के साथ साथ हमारे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते है। ऐसे में आप कैक्टस तेल का उपयोग कर सकते है। यह विटामिन बी 5 की उच्च मात्रा से भरपुर होता है, जिसकी मदद फ्रिजी फॉलिकल्स को ठीक करने में की जाती है। यह बालों को हाइड्रेट और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप कैक्टस के तेल में नारियल के तेल मिला कर अपने बालों में लगा सकते है उन्हें स्कैल्प से लेकर जड़ों तक अच्छे से लगाना होगा और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार हो जाते हैं।

Remove Dandruff : डैंड्रफ को करें दूर

डैंड्रफ एक आम समस्या है, जिसके कारण बालों में खुजली और जलन होने लगती है। इसके होने की कई कारण हो सकते है। इस समस्या को दूर करने में कैक्टस आयल का उपयोग किया जाता है।(Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair) इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है, जो स्कैल्प को खुजली और संक्रमण से मुक्ति दिलाते है। साथ ही यह स्कैल्प में कैरोटीनॉयड के स्तर को भी बढ़ाता है, हानिकारक यूवी किरणों से बालों को बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप कैक्टस के तेल में आधा नींबू काटकर मिला लें। फिर इसका स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। और 15 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याएं नहीं होती।

Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair


तनाव दूर करने में उपयोगी

मानसिक तनाव होना आजकल एक आम समस्या है। तनाव एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से हमारा शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। कैक्टस का तेल इस समस्या को दूर करने में भी उपयोग में लाया जाता है। इसमें स्ट्रेस रिलीफ प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। इसके तेल से सिर पर हल्के हाथों से मालिश करने पर आराम मिलता है और हमें नींद भी अच्छी आती है। तनाव दूर करने के लिए आप कैक्टस तेल को थोड़ा गर्म करके उसे ठंडा होने दें। फिर बालों पर अच्छे से मसाज करें। इससे बालों की जड़ों में आराम मिलता है यह तनाव को भी दूर करता है।

दोमुंहे बालों के लिए लाभकारी

लोग दोमुंहे बालों से परेशान होकर अपने बालों को छोटा करवा लेते है और लंबे बालों का सपना उनके लिए सपना ही रह जाता है। यह बालों को दोमुंहा होने से रोकता है और बालों को सुंदर बनाता है। आप कैक्टस के तेल को अच्छे से बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं और बालों की मसाज करें अब इसे आधा घंटे बाद अच्छे से धो लें।

Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair

Also Read: Gorgeous Look of Kiara Advani गोल्डन कॉम्बिनेशन वाली पीले रंग की साड़ी में नजर आई कियारा आडवाणी

Also Read: Health Care Tips For Wrinkles झुर्रियां खत्त्म करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Also Read: Apply Cactus Oil For Long and Thick Hair लंबे और घने बालों के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का तेल

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Election : चुनाव आचार संहिता के दौरान पुलिस ने यहां बरामद किया इतने करोड़ का कैश

हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर पर पकड़ी 2.84 करोड़ रुपए की नगदी पुलिस ने आयकर विभाग की टीम…

15 mins ago

Haryana Congress Candidate: ‘तुझे वोट दिया…तूने पर्ची पर साइन’, बीच सभा में किसने उधेड़ दीं Congress की धज्जियां ?

Haryana Congress Candidate: 'तुझे वोट दिया...तूने पर्ची पर साइन', बीच सभा में किसने उधेड़ दीं…

17 mins ago

Murder in Kurukshetra : युवक को सरेआम चाकू व सुए से गोदकर उतारा मौत के घाट

दिनदहाड़े हुई हत्या से फैली सनसनी, लोगों में दहशत का माहौल India News Haryana (इंडिया…

46 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया…

58 mins ago

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई...’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल…

1 hour ago