Applying These Things on the Burn Can Cause Damage जले हुए स्थान पर ये चीज़े लगाने से हो सकता है नुकसान

इंडिया न्यूज

Applying These Things on the Burn Can Cause Damage : जले हुए स्थान पर ये चीज़े लगाने से हो सकता है नुकसान

किचन में काम करते हुए अक्सर महिलाओं का हाथ जल जाता है। इस दौरान यकीनन काफी दर्द होता है। आपका हाथ चाहे थोड़ा जला हो या ज्यादा, उसका तुरंत ट्रीटमेंट करवाना चाहिए। हाथ अगर जरा सा ही जला है तो महिलाएं घर पर ही प्राथमिक उपचार कर लेती हैं। ट्रीटमेंट के जरिए ना केवल दर्द व जलन को कम किया जाता है, बल्कि उस जगह को छाले पड़ने से भी बचाया जा सकता है।

ऐसा तभी संभव है, जब आप तुरंत और सही ट्रीटमेंट लेते हैं। अमूमन जल जाने पर कुछ लोग उस जगह बर्फ लगाना शुरू कर देते हैं तो कुछ बहते हुए पानी के नीचे हाथ रखते हैं। किसी भी उपाय को अपनाते समय आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा उपचार सही होगा और उसे करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

Applying These Things on the Burn Can Cause Damage

नार्मल होने वाली गलतियां
जले हुए पर बर्फ लगाना
यह एक कॉमन मिसटेक है, जिसे अक्सर हम लोग करते हैं। जब स्किन में जलन का अहसास होता है तो हम खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए प्रभावित स्थान पर बर्फ रब करते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपको थर्मल इंजरी हो सकती है और आपके स्किन टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। आप हीट इंजरी के उपर कोल्ड इंजरी को एड नहीं करना चाहेंगे। इसलिए, हमेशा रूम-टेंपरेचर के नल के पानी के साथ ही अपने हाथ का इलाज करें।

पानी का करें इस्तेमाल
जल जाने पर फर्स्ट एड के रूप में नल के पानी के नीचे हाथ रखने के लिए कहा जाता है। यकीनन यह एक बेहतर उपाय है जो छाले होने से भी रोकता है। लेकिन इस दौरान भी कुछ लोग गलती कर बैठते हैं। वह केवल एक-दो मिनट के लिए ही हाथों को नल के बहते पानी के नीचे रखते हैं। इसके बजाय आप घाव को नल के पानी के नीचे कम से कम 10 मिनट तक रखें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और फिर एक फर्स्ट एड बर्न क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाकर बैंडेज लगाएं।

Applying These Things on the Burn Can Cause Damage

घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल
अमूमन यह देखा जाता है कि स्किन के जल जाने पर महिलाएं किचन में मौजूद ही कुछ आइटम्स जैसे मेयोनीज, सरसों, शहद या मक्खन आदि लगाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, जल जाने पर टूथपेस्ट लगाना बेहद ही कॉमन है (टूथपेस्ट कर सकता है ये अनोखे काम)। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यह प्रोडक्ट्स जले हुए घाव को बदतर बना दें, वे उसके हीलिंग प्रोसेस को स्लो डाउन कर सकते हैं। और अगर वे किसी भी तरह से दूषित हैं, तो वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

जले हुए फफोलों को पॉप करना
कई बार स्किन के जल जाने पर फफोले पड़ जाते हैं। ऐसे में लोग उन्हें खुद ही अपने हाथों से फोड़ देते हैं। जबकि आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन में इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ा जाता है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के पास जाएं। वह फफोले को हटा सकते हैं और नीचे की स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए ड्रेसिंग कर सकते हैं।

Applying These Things on the Burn Can Cause Damage

सन एक्सपोजर
कुछ लोग हाथ जलने के बाद भी किसी ना किसी काम के लिए बाहर जाते हैं। जिससे उनकी स्किन और चोट को सन एक्सपोजर मिलता है। इससे ना केवल आपकी स्किन की जलन बढ़ती है, बल्कि सूरज की किरणें फफोले का कारण बन जाती हैं। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि चोट लगने के बाद आप कम से कम तीन दिन तक बाहर न जाएं। अगर आपको किसी कारणवश बाहर जाना पड़ता है तो अपनी चोट को बाहर जाते वक्त कवर कर लें।

Applying These Things on the Burn Can Cause Damage

Also Read: Mouth Bacteria Cause of Deadly Diseases मुँह के बैक्टीरिया बन सकते हैं जानलेवा बीमारियां की वजह

Also Read: It is Important to Be a Good Listener अच्छा वक्ता होने के साथ साथ अच्छा श्रोता बनना है जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

5 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

22 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

43 mins ago