होम / Bad Effect of Coffee on Health: कॉफी की आदत आपको दे सकती है कई बीमारियां, जाने नुकसान

Bad Effect of Coffee on Health: कॉफी की आदत आपको दे सकती है कई बीमारियां, जाने नुकसान

• LAST UPDATED : February 25, 2023

इंडिया न्यूज,(Bad Effect of Coffee on Health): कॉफी न सिर्फ ऑफिस या फंक्शन में बल्कि आज हर घर में एक जरूरी ड्रिंक बन गई है। सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि बुजुर्ग और खासकर महिलाएं रोजाना कॉफी की चुस्कियां लेती दिख जाती हैं। किसी के घर में लो ब्लड प्रेशर न हो कि तुरंत एक कप कॉफी बनाने का ऑर्डर हो। आपने भी कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा कि चाय छोड़ दी है, अब सिर्फ कॉफी पीते हैं। यही वजह है कि लोग अब एक दिन में एक की जगह कई कप कॉफी पी रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसे आप कई बार चाय का विकल्प और कम हानिकारक समझकर पी रहे हैं, वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है। अंदर से खोखला कर बीमारियों से भर देता है।

रोजाना कितने कप कॉफी है सही

एक दिन में 400 ग्राम या इससे कम कैफीन का सेवन करना चाहिए जो 4 कप कॉफी के बराबर है। अक्‍सर लोग दिन में कई-कई कप कॉफी, चॉकलेट या और भी कैफीन वाली चीजें खा लेते हैं, जो शरीर में कैफीन की मात्रा को बढ़ा देता है। ऐसे में यह आदत आपको बीमारियां दे सकती है।

ये हो सकती हैं बीमारियां

तनाव

कैफीन या कॉफी पीने से आम लोगों में चिंता पैदा हो सकती है। जो लोग पहले से ही तनाव, डिप्रेशन जैसे मानसिक रोगों से पीड़ित हैं, कैफीन का सेवन करने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे दिल की सेहत और शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज अगर कॉफी लेते हैं तो शरीर में इंसुलिन की गड़बड़ी की वजह से उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

पाचन की समस्याएं

पाया गया है कि कैफीन का सेवन करने से पेट खराब हो जाता है और व्यक्ति को दस्त लग सकते हैं। जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता, उन्‍हें ज्‍यादा कॉफी पीने के बाद बाद डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा में एजिंग

कैफीन कोलेजन के उत्पादन को रोकता है, इसलिए त्वचा जल्दी ढीली होने लगती है। इससे जल्दी बुढ़ापा भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें : Remove Blackness of Feet: आइए जानते हैं पैरों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox