Bad Habits Can be Harmful For You गलत आदतें हो सकती हैं आपके लिए नुकसानदायक

इंडिया न्यूज

Bad Habits Can be Harmful For You : गलत आदतें हो सकती हैं आपके लिए नुकसानदायक


इस भाग दौड़ वाले जीवन में कुछ लोग खराब आदतें अपना लेते हैं जिसका असर सेहत के साथ साथ दिमाग पर भी पड़ता है। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें। समय रहते ही इन आदतों में बदलाव लाना जरूरी हैं। शरीर के साथ साथ दिमाग का भी ध्यान रखें। हमारा दिमाग शरीर की सभी गतिविधियों को कंट्रोल करता है।
रोजाना की कुछ आदतों में बदलाव करना बहुत जरूरी हैं।

शरीर और दिमाग दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं। कई बार हमारी कुछ आदतों की वजह से न केवल शरीर बल्कि दिमाग भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के लिए हमें रोजमर्रा की कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए। कहीं न कहीं ये आदतें दिमाग की मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं जिससे हल्के तनाव से लेकर डिप्रेशन तक हो सकता है।

Bad Habits Can be Harmful For You

धूम्रपान करना हैं सेहत के लिए नुकसानदायक
धूम्रपान करने की आदत आपको मुसीबत में डाल सकता है। यह न केवल स्वास्थ्य संबंधी जोखिम को बढ़ाता है बल्कि दिमाग पर भी असर डालता है। रोजाना धूम्रपान करने से आपकी याददाश्त खराब हो सकती है इसके अलावा आपको डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

अधिक जंक फूड का सेवन
हमारे खान-पान का असर सीधा दिमाग पर पड़ता है। जंक फूड और शुगर का अधिक सेवन करने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है। रिफाइंड शुगर खाने से दिमाग का विकास धीमा हो जाता है। डॉ जुगल किशोर बताते हैं कि स्वस्थ दिमाग के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करें। आप अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियों और नट्स को शामिल करें। एक्सपर्ट के मुताबिक पोषक तत्व का सेवन करने से डिप्रेशन जैसी समस्या से दूर रह सकते हैं।

Bad Habits Can be Harmful For You

रात को देर तक सोना
देर से सोना न केवल सेहत के लिए खतरनाक बल्कि यह हमारे दिमाग को भी काफी प्रभावित करता है। देर से सोने की खराब आदत बीमारियों के लिए जिम्मेदार है साथ साथ इसका दिमाग पर भी असर पड़ता है। डॉ जुगल किशोर के अनुसार एक इंसान को 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, वहीं समय पर सोना चाहिए। रात को देर से सोने से अगली सुबह देर से उठते है जो कि दिमाग के लिए हानिकारक है। स्लीप साइकिल में गड़बड़ी की वजह से डिप्रेशन की स्थिति बन सकती है। पर्याप्त नींद लेने से दिमाग और शरीर दोनों को स्वस्थ रहते हैं।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल
इनएक्टिव लाइफस्टाइल का शरीर और दिमाग पर बहुत असर पड़ता है। इनएक्टिव लाइफस्टाइल को लेकर बहुत से लोगों में कंफ्यूजन होता हैं। डॉ जुगल किशोर ने बताया कि इनएक्टिव लाइफस्टाइल शारीरिक काम न के बराबर होता है और इस लाइफस्टाइल में आफिस वर्क भी आता है, क्योंकि आजकल लोग अपना अधिक समय आफिस में देते हैं। आफिस में 8 घंटे तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से न केवल सेहत बल्कि दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है।

Bad Habits Can be Harmful For You

गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल करना
आजकल लोग मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर अधिक समय बिताते हैं वहीं कुछ लोग तो खाना खाते समय भी मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। आपकी यें खराब आदत आपकी आंखों के साथ साथ आपके दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके इलावा कुछ लोग आफिस से आने के बाद मोबाइल फोन पर फिल्म या वेब सीरीज देखते हैं जिसका बसर हमारे दिमाग पर पड़ता है। अगर आप भी आफिस से आने के बाद गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस आदत को आज से ही बदल देंं।

Bad Habits Can be Harmful For You

Also Read: Homemade Semolina Masala Dosa Recipe घर में सूजी मसाला डोसा बनाने की रेसीपी

Also Read: Make Face Pack at Home चेहरे पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का करें उपयोग

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago