Beetroot face pack for glowing skin स्किन के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद

Beetroot face pack for glowing skin : चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चुकंदर में भारी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता हैं जो हमारे चहरे की झुर्रियों और आंखों के डार्क सर्कल को दूर करन में भी मदद करता हैं। चुकंदर खाने से आयरन की कमी भी दूर हो जाती है। इसके अलावा जिन-जिन लोगों को खून की कमी होती हैं उन्हें चुंकदर खाने की सलाह दी जाती हैं।

चुकंदर स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खासकर सर्दियों में चुकंदर के फेस पैक को लगाने से चेहरे की निखार और गुलाबीपन बना रहता है। आइए आपको बतातें है कि कैसे बनाए चुकंदर का फेस पैक और पाएं चमकदार चेहरा।

READ ALSO : Black Salt Benefits In Winter सर्दियों में काला नमक के फायदे

चुकंदर का फेस पैक की सामग्री Beetroot face pack for glowing skin

2 टेबलस्पून बेसन
1 टेबलस्पून दही
1 टेबलस्पून
1 टेबलस्पून नींबू का रस
2 टेबलस्पून चुकंदर का रस

चुकंदर का फेस पैक की विधि Beetroot face pack for glowing skin

चुकंदर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर के छिलके को अच्छी तरह से छील लें। चुकंदर को घिसकर या पीसकर उससे रस निकाल लें। इसके बाद एक बर्तन में बेसन, नींबू का रस, दही और चुकंदर का रस मिला लें।

इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और फेस पर लगा लें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद जब फेस पैक अच्छी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लें।

इस फेस पैक को आप हफ्ते में एक दिन जरूर लगाएं। इससे आपके चेहरे का निखार बढ़ेगा इसके साथ-साथ ही आपका चेहरा पहले से ग्लोइंग और खूबसूरत हो जएगा।

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे Beetroot face pack for glowing skin

त्वचा को निखारने के लिए Beetroot face pack for glowing skin

त्वचा पर निखार लाने में भी चुकंदर मदद कर सकता है। इस संबंध में हुए एक रिसर्च के अनुसार, चुकंदर में मौजूद बीटेन स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है। यह त्वचा के एमआईटीएफ जीन को कम करके मेलेनिन बनाने वाले सिग्नल को प्रभावित करता है। इसी वजह से चुकंदर को त्वचा की रंगत निखारने के लिए अहम माना जाता है।

एंटी एजिंग प्रभाव Beetroot face pack for glowing skin

त्वचा के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद है। त्वचा के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करके समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है। इसमें सिलिका नामक तत्व होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है । अगर स्किन स्वस्थ होगी, तो जाहिर सी बात है कि त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर नहीं आएगी।

एक्ने Beetroot face pack for glowing skin

एक्ने व मुहांसों को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, चुकंदर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव की वजह से एक्ने से बचाव और मुंहासे की स्थिति में सुधार हो सकता है। इसके लिए चुकंदर के टुकड़ों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी से चेहरे को धो सकते हैं या फिर रूई की मदद से चुकंदर का जूस स्किन में लगा सकते हैं।

काले धब्बे और असमान रंगत Beetroot face pack for glowing skin

हम ऊपर बता ही चुके हैं कि चुकंदर स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है। इसी वजह से माना जाता है कि चुकंदर काले धब्बे और असमान रंगत को कम कर सकता है। साथ ही चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन सी मेलेनिन की मात्रा को कम कर सकता है। यही कारण है कि चुकंदर को काले धब्बे और असमान रंगत को ठीक करने वाला बताया जाता है।

काले घेरों के लिए Beetroot face pack for glowing skin

चुकंदर का सेवन करके या स्किन पर लगाकर डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। हम बता ही चुके हैं कि यह विटामिन सी से समृद्ध होता है। यह विटामिन कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही आंखों के निचले हिस्से में काले घेरे जैसे दिखने वाले रक्त के ठहराव को कम कर सकता है। इससे काले घेरे की स्थिति में सुधार हो सकता है।

Beetroot face pack for glowing skin

ALSO READ : Besan Capsicum Recipe बेसन शिमला मिर्च की मसालेदार रेसिपी

READ ALSO : Amazing Benefits Of Soybean Oil सोयाबीन तेल के अद्भुत फायदे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Bhagwant Mann: सीएम भगवंत मान का रेवाड़ी में AAP के लिए समर्थन मोड, बीजेपी पर जमकर साधा निशाना

Bhagwant Mann: सीएम भगवंत मान का रेवाड़ी में AAP के लिए समर्थन मोड, बीजेपी पर…

41 mins ago

Road Accident: दुर्घटना में घायल हुए राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, पेड़ से टकराई कार

Road Accident: दुर्घटना में घायल हुए राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, पेड़ से टकराई कार Road…

1 hour ago

Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर पर बरसाए डंडे

Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर…

1 hour ago

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

12 hours ago