होम / Benefits of Chiku: आइए जानते हैं चीकू खाने के जबरदस्‍त फायदे

Benefits of Chiku: आइए जानते हैं चीकू खाने के जबरदस्‍त फायदे

• LAST UPDATED : March 10, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Chiku): चीकू भी अन्य फलों की तरह एक बहुत ही गुणकारी फल है। यह दिखने में आलू जैसा लगता है। चीकू खाने से कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिनकी शरीर को भरपूर मात्रा में जरूरत होती है। ये ब्राउन बॉल जैसे फल विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। चीकू आपकी हड्डियों, दिल, फेफड़ों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी, सी, ई और कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह फल पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं कि आपको इस स्वादिष्ट फल को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए।

चीकू के फायदे

1. पेट के लिए अच्छा

अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। चीकू में फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। इनका सेवन करने से पेट के कैंसर से बचाव में काफी मदद मिल सकती है।

2. हड्डियों के फायदेमंद

चीकू आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। ये ऐसे मिनरल्स हैं, जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं। इस स्वादिष्ट फल में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व लंबे वक्त तक आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में हेल्प करते हैं।

3. इम्यूनिटी

चीकू को विटामिन सी और कॉपर का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं और किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं। वे शरीर पर मुक्त कणों के प्रभाव से भी लड़ते हैं। अगर आप सर्दी और फ्लू से पीड़ित हैं तो चीकू खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। यह आपके नाक मार्ग और कफ के श्वसन पथ को साफ करने में मदद करेगा।

4. स्किन के लिए अच्छा

चीकू में मौजूद विटामिन C कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। इस फल को खाने से झुर्रियों को जल्दी आने से रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एस्कॉर्बिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

5. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

चीकू में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं चीकू दिल और कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों को भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ‘Black Raisin’ Water: ‘काली किशमिश’ का पानी पीने के फायदे, महिलाओं की कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मददगार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox