Benefits of Drinking Pot Water : गर्मियों में मटके का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

इंडिया न्यूज़,(Benefits of Drinking Pot Water in Summer): गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में पसीना अधिक आता है। ऐसे में प्यास अधिक लगती है। शहरों में लोग बाजार से बोतल खरीदकर पानी पीते हैं। घर में आरओ सिस्टम लगा होता है, जबकि गांव में नल और कुएं के पानी का इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके अलावा भी पानी को फायदेमंद बनाने का एक और विकल्प है। गर्मियों में मटका का यूज बड़े काम का हो सकता है। यह पानी को औषधीय बनाता है। मटके का पानी गले को आराम देने के अलावा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि मटके का पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

वाटर क्वालिटी बेहतर होती

सबसे अच्छी बात यह है कि मिट्टी के बर्तन या घड़े का पानी पीने से पानी की गुणवत्ता में सुधार होता है। मटका पानी की सारी अशुद्धियों को दूर कर देता है। प्लास्टिक की बोतल की तरह मिट्टी के बर्तन में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए यह केमिकल फ्री है।

पीएच लेवल बैलेंस रहता

पानी पीते समय उसका पीएच लेवल पता होना चाहिए। इससे शरीर के अंदरूनी अंगों को काफी नुकसान हो सकता है। मटके में रखे पानी का पीएच लेवल संतुलित रहता है। घड़ा क्षारीय प्रकृति का होता है, यह जल के अम्लीय तत्वों को सामान्य करने का कार्य करता है। मटके का पानी पीने से शरीर का पीएच स्तर भी बना रहता है।

गले के लिए लाभकारी

आमतौर पर लोग पानी को ठंडा करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। फ्रिज का पानी बहुत ठंडा हो जाता है। कभी-कभी भारी हिमपात होता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले में खराश होने का खतरा रहता है। लेकिन मटके का पानी ठंडा होता है, लेकिन यह एक निश्चित स्तर तक ही रहता है। इससे गले में जलन नहीं होती है।

लू से बचाए

बहुत अधिक गर्मी होने पर लोगों को सनस्ट्रोक हो जाता है। कई लोग हीट स्ट्रोक की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे लोगों को मिट्टी के बर्तन से पानी पीना चाहिए। मिट्टी में बसे पोषक तत्व भी शरीर में पहुंचते हैं। इससे शरीर फिट रहता है।

मगर ये है नुकसान

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जोकि रेग्यूलर मटके का पानी पीते रहते हैं। मगर इसको लेकर सावधानी नहीं बरतते हैं। कई बार मटके में फंगस लग जाती है। यदि फंगस लगा पानी कोई व्यक्ति पीता है तो इससे गंभीर संक्रमण होने का खतरा रहता है। व्यक्ति बीमार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Lockup season 2 : कंगना रनौत अपने शो लॉकअप सीजन 2 के साथ इस दिन देंगी टीवी पर दस्तक

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

3 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

3 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

3 hours ago