होम / Turmeric and black pepper milk : जानिए हल्दी और काली मिर्च वाला दूध पीने के फायदे

Turmeric and black pepper milk : जानिए हल्दी और काली मिर्च वाला दूध पीने के फायदे

• LAST UPDATED : March 20, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of drinking turmeric and black pepper milk): दूध का सेवन हर घर में किया जाता है। ज्यादातर लोग रात को दूध पीते हैं। कुछ लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं, लेकिन क्या आप हल्दी वाले दूध में काली मिर्च मिलाने के फायदे जानते हैं। दरअसल दूध में कैल्शियम प्रोटीन, विटामिन बी2, बी12, विटामिन डी, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कई आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। जब हम दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाते हैं तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है।

हल्दी और काली मिर्च वाले दूध पीने के फायदे

वजन करे कंट्रोल

अगर आपका वजन कम हो रहा है तो दूध में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन आपके वजन को कम करने में मददगार होता है। तो वहीं काली मिर्च से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। आपको बता दें कि काली मिर्च करक्यूमिन के प्रभाव को काफी हद तक बढ़ा देती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को भी हल्दी और काली मिर्च वाला दूध पीना चाहिए। इससे उन्हें काफी फायदा मिल सकता है। ये शुगर नियंत्रित करके डायबिटीज के साथ होने वाले जोखिम कारक को भी कम करने में मदद करता है।

हार्ट के लिए लाभदायक

हल्दी वाला दूध ब्लड को साफ करने का काम करता है और जब इसमें काली मिर्च का इस्तेमाल होता है तो यह दोगुना फायदा पहुंचाता है। इससे बीपी की समस्या दूर होती है और हार्ट हेल्थ बेहतर होता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

काली मिर्च और हल्दी वाला दूध पीने से दिमाग को भी काफी फायदा पहुंचता है। इससे मस्तिष्क का दबाव कम होता है और आपको स्ट्रेस से राहत मिलती है।

कैसे बनाएं हल्दी और काली मिर्च वाला दूध

हल्दी और काली मिर्च वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध ले लीजिए और इसे गैस पर चढ़ाएं। इसके बाद एक चुटकी भर हल्दी और करीब एक काली मिर्च को कूटकर दूध में मिलाइए। दूध को करीब 5 से 10 मिनट तक उबालें। जब उबाल आ जाए तो इसे हल्का गुनगुना करके सोने से पहले पी लें।

यह भी पढ़ें : Aam Ka Panna Recipe: आम का पन्ना टेस्टी होने के साथ-साथ गर्मियों में सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox