होम / Drinking Water Without Brushing: आइए जानते हैं बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक

Drinking Water Without Brushing: आइए जानते हैं बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक

• LAST UPDATED : January 31, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Drinking Water Without Brushing): हमारे शरीर का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा पानी से बना है। जल के बिना जीवन नहीं है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शरीर की कार्यप्रणाली सही ढंग से होती है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह भ्रम होता है कि पानी कब पीना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि सुबह उठते ही बिना ब्रश किए पानी पीने के कई फायदे होते हैं वहीं कुछ लोग इसका उल्टा सोचते हैं और उनका मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से मुंह का मैल अंदर चला जाता है। जिससे नुकसान होता है। तो आइए जानते हैं कि खाली पेट पानी पीने की क्या है हकीकत।

बिना ब्रश किए पानी पीने के फायदे

सुबह उठते ही पानी पीना चाहिए। अगर आप बिना ब्रश किए पानी पीते हैं तो इसके और भी फायदे हैं। सुबह खाली पेट पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दरअसल, रात को सोते समय मुंह में हजारों बैक्टीरिया बनते हैं। जब आप बिना ब्रश किए पानी पीते हैं तो ये बैक्टीरिया पेट में प्रवेश कर जाते हैं जो वास्तव में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

साथ ही ये बैक्टीरिया पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं और इससे अपच की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से भी हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। इसलिए आपको रोज सुबह खाली पेट उठते ही पानी पीने की आदत बना लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Tamatar Ki Chutney Recipe: टमाटर की खट्टी मीठी चटनी बनाये, खाने का बढ़ेगा स्वाद

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox