होम / Benefits of Eating Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से मिलते है अद्भुत फायदे, वजन घटाने में कारगर

Benefits of Eating Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से मिलते है अद्भुत फायदे, वजन घटाने में कारगर

• LAST UPDATED : January 28, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Brown Rice): हमारे खाने में ज्यादातर सफेद चावल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर ब्राउन राइस को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो सकता है। पोषण से भरपूर ब्राउन राइस न केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि इसका नियमित सेवन वजन घटाने में भी कारगर हो सकता है। ब्राउन राइस भी दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं।

ब्राउन राइस खाने के फायदे

वजन घटाने में कारगर

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस वजन घटाने में काफी मददगार होता है। ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिसे खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे बार-बार इच्छा नहीं होती। ब्राउन राइस के नियमित सेवन से पेट की चर्बी कम होती है और वजन भी कम होता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करता

सफेद चावल खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है, लेकिन अगर आप ब्राउन राइस खाते हैं तो यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ब्राउन राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सफेद चावल की तुलना में कम होता है, जिससे यह धीरे-धीरे पचता है और ब्लड शुगर पर कम प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, ब्राउन शुगर का नियमित सेवन स्वस्थ व्यक्ति में भविष्य में मधुमेह के खतरे को भी कम करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल यानी हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि दिल की सेहत का ख्याल रखा जाए। ब्राउन राइस में बहुत अधिक फाइबर के साथ-साथ यौगिक भी होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। ब्राउन राइस में मैग्नीशियम और लिग्नेस भी मौजूद होता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : Pathaan Worldwide Box Office collection: ‘पठान’ ने रिलीज के तीसरे दिन दुनियाभर में कमाए इतने करोड

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox